logo-image

प्लास्टिक कचरे के फिर से उपयोग के लिए एनसीसी ने एनएचए के साथ किया समझौता

प्लास्टिक कचरे के फिर से उपयोग के लिए एनसीसी ने एनएचए के साथ किया समझौता

Updated on: 19 Dec 2021, 01:00 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एनसीसी कैडेटों द्वारा एकत्र किए गए प्लास्टिक कचरे के फिर से उपयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

कैडेटों ने पुनीत सागर अभियान और अन्य स्वच्छता गतिविधियों के दौरान कचरा एकत्र किया। अपशिष्ट सामग्री का उपयोग देशभर में एनएचएआई द्वारा सड़कों के निर्माण के लिए किया जाएगा।

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह और एनएचएआई के मुख्य महाप्रबंधक सुशील कुमार मिश्रा ने शुक्रवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एनसीसी ने पर्यावरण सुरक्षा के लिए अनुकूल परिस्थितियों को बढ़ावा देने और बनाने के लिए प्लास्टिक और अन्य कचरे से समुद्र तटों और समुद्र तटों को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान पुनीत सागर अभियान शुरू किया है।

अभियान का उद्देश्य स्थानीय आबादी और भावी पीढ़ी के बीच स्वच्छ समुद्र तटों और समुद्र तटों का महत्व संदेश का प्रचार करना है।

महीनेभर चलने वाली गतिविधि में 127 तटीय क्षेत्र एनसीसी इकाइयों के कुल 3,40,000 कैडेट भाग ले रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर कैडेटों ने अब तक लगभग छह टन प्लास्टिक कचरा एकत्र किया है।

एकत्रित प्लास्टिक कचरे को सड़क निर्माण के लिए एनएचएआई को सौंपने की योजना है। एनसीसी ने एकत्र किए गए प्लास्टिक कचरे के पुनर्चक्रण और लाभकारी उपयोग में उनके सहयोग के लिए आईआईटी और एनआईआईटी से भी संपर्क किया है।

पुनीत सागर अभियान में 64 विभिन्न स्थानों पर लगभग 1.5 लाख कैडेटों ने भाग लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.