logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

महामारी के दौरान काम करने वाले शिक्षकों को मिलेगा पुरस्कार : सिसोदिया

महामारी के दौरान काम करने वाले शिक्षकों को मिलेगा पुरस्कार : सिसोदिया

Updated on: 04 Sep 2021, 08:30 PM

नई दिल्ली:

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस साल महामारी के दौरान शिक्षकों का प्रदर्शन दिल्ली में 5 सितंबर को दिए जाने वाले शिक्षकों के पुरस्कार के लिए अकादमिक उत्कृष्टता के अलावा एक प्रमुख मानदंड होगा।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान शिक्षकों ने कोविड ड्यूटी से लेकर टीके लगाने और राशन वितरण तक का असाधारण कार्य किया है।

सिसोदिया ने कहा कि शिक्षक ऑनलाइन शिक्षण तंत्र से परिचित नहीं थे, लेकिन उन्होंने ऑनलाइन शिक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और छात्रों को महामारी के दौरान पढ़ाया है। शिक्षकों ने साबित कर दिया है कि उन्हें हमेशा भगवान से आगे क्यों रखा जाता है।

उन्होंने कहा, इस साल शिक्षकों का पुरस्कार अलग होगा, क्योंकि यह कोविड के दौरान भी शिक्षकों के प्रदर्शन को मापेगा।

इस वर्ष के पुरस्कार कुल 122 शिक्षकों को प्रदान किए जाएंगे। इससे पहले इस अवसर पर केवल 103 पुरस्कार प्रदान किए गए थे। वहीं दूसरी ओर शिक्षक पुरस्कार के लिए एक प्रमुख मानदंड शिक्षण में 15 साल का अनुभव होना था। हालांकि इस साल इसे केवल तीन साल के अनुभव में बदल दिया गया है, जिसमें अतिथि शिक्षकों के साथ निजी और सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षक शामिल होंगे।

पुरस्कारों के लिए जमा किए गए कुल 1,102 आवेदनों में से 122 को सरकार द्वारा अंतिम रूप दिया गया है।

इस साल दिल्ली सरकार द्वारा एक विशेष पुरस्कार फेस ऑफ डीओई शुरू किया गया है। दो शिक्षकों - राजकुमार और सुमन अरोड़ा को यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। राजकुमार एक सितार वादक हैं, जिन्होंने लगातार 32 घंटे 20 मिनट तक सितार बजाने के लिए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस में दर्ज कराया है। दूसरी शिक्षिका सुमन अरोड़ा हैं, जिनके 23 छात्रों ने जेईई मेन्स और 5 ने जेईई एडवांस क्लियर किया है।

विशेष पुरस्कार भारती कालरा और रानी भारद्वाज को प्रदान किया जाएगा।

शिक्षक पुरस्कार समारोह 5 सितंबर को त्यागराज स्टेडियम में आयोजित होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.