logo-image

तमाम पाबंदियों के बावजूद दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर सफर कर रहे लोग

तमाम पाबंदियों के बावजूद दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर सफर कर रहे लोग

Updated on: 05 Jan 2022, 07:25 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में लगातार पाबंदियों में फेरबदल हो रहा है। इसी बीच दिल्ली मेट्रो को लेकर डीडीएमए की नई गाइडलाइन के अनुसार अब मेट्रो को 100 फीसदी सिटिंग कैपेसिटी के साथ चलने की अनुमति है, वहीं यात्री खड़े होकर यात्रा भी नहीं कर सकेंगे। हालांकि, ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है।

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के लिए भले ही नियम बना दिये गए हों, लेकिन नियमों की धज्जियां खूब उड़ रही हैं, आखिर दिल्ली मेट्रो में नियमों का पालन क्यों नहीं हो रहा है ? दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर सुबह लोग नोएडा इलेट्रॉनिक सिटी की ओर जाने के दौरान मेट्रो के अंदर खड़े होकर सफर करते नजर आए, ऐसे एक या दो यात्री नहीं थे, बल्कि तमाम ऐसे यात्री थे जो खड़े होकर सफर करने पर मजबूर थे।

दूसरी ओर दिल्ली मेट्रो सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को नियमों का पालन करने की अपील कर रहा है, वहीं मेट्रो स्टेशन पर लगातार अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है।

दरअसल दिल्ली मेट्रो के आठ कोच अमूमन 2400 यात्रियों को एक साथ ले जाते हैं, इनमें 50 यात्री बैठ कर सफर कर सकते हैं तो वहीं 250 व्यक्ति खड़े होकर सफर कर सकते हैं।

हर दिन दिल्ली मेट्रो से लाखों लोग सफर करते हैं ऐसे में सुबह और शाम दफ्तर जाने वालों की संख्या इसमें अधिक रहती है और हाल यह हो जाता है कि मेट्रो के बाहर लंबी कतारें नजर आती हैं।

हालांकि जब इस मसले पर दिल्ली मेट्रो से पूछा गया तो बताया गया कि, डीएमआरसी यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है कि मेट्रो परिसर के अंदर कोविड नियंत्रण प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। 15 फ्लाइंग स्कायड पूरे नेटवर्क में यात्रा कर रहे हैं और यात्रियों की भीड़ पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

हम नियमों का पूर्ण पालन सुनिश्चित करने के लिए यात्रियों का सहयोग भी मांग रहे हैं और यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करें।

दिल्ली में एक बार फिर मामले बढ़ने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, आने वाले दिनों में राजधानी का पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी तक होगा और करीब 10 हजार मामले सामने आ सकते हैं।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का भी ऐलान किया गया है, यानी अब शनिवार और रविवार को कर्फ्यू रहेगा। वहीं लोग बेवजह घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे। यह कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा।

वहीं इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सारे सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। साथ ही सरकारी कर्मचारी ऑनलाइन या वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर सकेंगे और निजी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी ही आ सकेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.