logo-image

दिल्ली विकास बोर्ड ने 399 करोड़ रुपये की 291 परियोजनाओं को दी मंजूरी

दिल्ली विकास बोर्ड ने 399 करोड़ रुपये की 291 परियोजनाओं को दी मंजूरी

Updated on: 21 Dec 2021, 07:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी में गांवों के विकास के लिए 399 करोड़ रुपये की 291 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

विकास मंत्री गोपाल राय ने अपने नेतृत्व में हुई बोर्ड की बैठक में कहा, इस साल दिल्ली सरकार विभिन्न ग्राम विकास योजनाओं पर करीब 200 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। विभाग को बाकी 291 योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि विकास विभाग से संबंधित इन परियोजनाओं को सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, एमसीडी और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा संचालित किया जा रहा है। उन्होंने परियोजना को समय पर पूरा करने पर जोर दिया। इस कार्यक्रम के तहत सड़कों, नालों, जल निकायों, सामुदायिक केंद्रों, पार्कों, श्मशान घाटों, खेल मैदानों, चौपालों, व्यायामशालाओं और अन्य विकास परियोजनाओं का विकास किया जाएगा।

इससे पहले जून माह में बोर्ड ने राजधानी के गांवों में विभिन्न सुविधाओं के सुधार के लिए 342 योजनाओं को मंजूरी दी थी।

दिल्ली विकास बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का कुल क्षेत्रफल 1,483 वर्ग किलोमीटर में से 550 वर्ग किलोमीटर है। 2001 की जनगणना के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 199 ग्रामीण गांव हैं, जो आगे दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में पांच सामुदायिक विकास खंडों में विभाजित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.