logo-image

आने वाले वर्षों में दिल्ली सरकार का 2,000 इलेक्ट्रिक बसों का लक्ष्य: केजरीवाल

आने वाले वर्षों में दिल्ली सरकार का 2,000 इलेक्ट्रिक बसों का लक्ष्य: केजरीवाल

Updated on: 17 Jan 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार का आने वाले वर्षों में 2,000 इलेक्ट्रिक बसें लाने का लक्ष्य है।

उन्होंने इंद्रप्रस्थ डिपो से सोमवार को ऐसी ही बस को हरी झंडी दिखाते हुए कहा दिल्ली सरकार का लक्ष्य आने वाले वर्षों में 2,000 इलेक्ट्रिक बसें लाने का हैं। वर्ष 2011 के बाद से, डीटीसी ने एक भी नई बस की खरीद नहीं की थी। यह एक दशक में इसके बेड़े में शामिल होने वाली पहली नई बस है। जनता को अपने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलकर प्रदूषण के खिलाफ योगदान देना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा: आज दिल्ली सरकार ने राज्य की जनता को पहली इलेक्ट्रिक बस समर्पित की है। यह दिल्ली के परिवहन क्षेत्र में एक नए युग की शुरूआत का प्रतीक है। अब हम एक क्रांति देखेंगे जहां जब पुरानी बसों को सेवा से बाहर कर नई इलेक्ट्रिक बसें जोड़ी जाएंगी। प्रदूषण से निपटने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

इस मौके पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार पर्यावरण अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के साथ-साथ दिल्ली के लोगों को विश्वस्तरीय और सुगम परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये अत्याधुनिक बसें शून्य उत्सर्जन के साथ 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हैं और उन 300 इलेक्ट्रिक बसों में शामिल हैं जिन्हें डीटीसी के तहत शामिल किया जाएगा। इन इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों में दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप और महिला यात्रियों के लिए विशेष गुलाबी सीटें हैं। ये बसें सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं, जो कश्मीरी गेट पर दो-तरफा सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) से जुड़ी हैं, प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन और एक हूटर है।

उन्होंने कहा, फास्ट चार्जर से बस एक से डेढ़ घंटे में चार्ज हो सकती है। यह एक बार चार्ज करने पर कम से कम बीस किलोमीटर तक चल सकती है और सभी डिपो को इलेक्ट्रिक चाजिर्ंग फ्रेंडली बनाया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.