News Nation Logo

चीन का बहिष्कार करो और उसके साथ व्यापार बंद करो: केजरीवाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Jan 2023, 03:50:01 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि चीन का बहिष्कार करना प्रत्येक भारतीय का कर्तव्य है और देश के साथ सभी तरह के व्यापार बंद कर दिए जाने चाहिए।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह बयान दिल्ली सरकार के गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए दिया।

उन्होंने कहा, आज जब हम 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं तो दो बातें बहुत महत्वपूर्ण हैं। चीन काफी समय से हमारी सीमाओं पर नजर बनाए हुए है। हमारे जवान सीमा पर बहादुरी से लड़ रहे हैं। जबकि सरकार उनका समर्थन करने के लिए कर्तव्यबद्ध है, यह हमारा कर्तव्य है कि हम चीन का बहिष्कार करें और उसके साथ व्यापार बंद करें।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, लेकिन दुर्भाग्य से हम अपना व्यापार लगातार बढ़ा रहे हैं और चीन को अमीर बना रहे हैं। उस पैसे से देश खतरनाक हथियार तैयार कर रहा है। हम चीन से जूते, चप्पल, चश्मा और गद्दे जैसी वस्तुएं खरीदते हैं। क्या हमें वास्तव में इन्हें चीन से खरीदने की आवश्यकता है? इन सभी का निर्माण हमारे देश में भी हो रहा है। उत्पादन बढ़ाएंगे तो रोजगार भी बढ़ेगा। करोड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा और चीन सबक सीखेगा।

आप सरकार और उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना के बीच चल रही खींचतान पर केजरीवाल ने कहा, लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि है और सरकार वही करेगी जो जनता चाहती है। एक ऐसा राज्य है जहां जनता की सरकार ने कानून पारित किए हैं, लेकिन एक आदमी उन्हें रोक रहा है। क्या किसी को यह अधिकार है कि वह जनता के कानून को रोके, या किसी सरकार के काम को रोके?

केजरीवाल ने कहा, कुछ राज्यों में लोकतंत्र का पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा, एक राज्य ऐसा भी है जहां मुख्यमंत्री राज्यपाल को लिखते हैं कि विधान सभा की सभा बुलानी है, लेकिन राज्यपाल इस पर भी सवाल उठाते हैं। स्थिति को देखकर ऐसा लगता है कि हमारे लोकतंत्र पर एक काला साया मंडरा रहा है।

दिल्ली के सीएम ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, दिल्ली में महंगाई दर सबसे कम है, क्योंकि यहां सबसे सस्ता माल है। बिजली-पानी फ्री है। उत्कृष्ट सरकारी स्कूल और स्कूल में शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जा रही है। अस्पताल में इलाज मुफ्त है। महिलाओं के लिए तीर्थ यात्रा और बसें नि:शुल्क हैं। इसलिए दिल्ली में महंगाई दर सबसे कम है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में कुछ खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाया गया जिससे वे महंगे हो गए। केजरीवाल ने कहा, मुझे उम्मीद है कि केंद्र इन पर जीएसटी हटाएगा और लोगों को राहत देगा। जीएसटी को इतना जटिल बना दिया गया है कि इसने व्यापारियों को परेशान कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Jan 2023, 03:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.