logo-image

कांग्रेस ने देश में महंगाई, बेरोजगारी पर सरकार को घेरा, कहा : 2.1 करोड़ के करीब नौकरियां घटीं

कांग्रेस ने देश में महंगाई, बेरोजगारी पर सरकार को घेरा, कहा : 2.1 करोड़ के करीब नौकरियां घटीं

Updated on: 01 May 2022, 08:45 PM

नई दिल्ली:

देश में बढ़ती महंगाई के बीच कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि बढ़ती महंगाई मोदी सरकार का उपहार या वार? साथ ही कांग्रेस ने मांग की है कि तुरंत इन बढ़ती कीमतों को वापस लिया जाए। पार्टी ने बेरोजगारी के मसले पर भी अपनी बात कही है।

कांग्रेस प्रवक्ता अलका लांबा ने रविवार को बढ़ती महंगाई पर प्रेस वार्ता कर एलपीजी और सीएनजी गैस के बढ़ते दाम पर सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा, जब देश में डॉ. मनमोहन सिंह जी की सरकार थी, तब नरेंद्र मोदी कहते थे कि हम महंगाई का म नहीं बोलते हैं। आज आपने उसी महंगाई के म को म से मोदी, म से मार बनाकर लगातार कर रहे हैं गरीब, मजदूर जनता पर एक के बाद एक वार।

कांग्रेस ने सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी का सर्वे का हवाला देते हुए कहा, देश के अंदर 2.1 करोड़ के करीब नौकरियां घटी हैं। 45 करोड़ लोग, जो बेरोजगार थे, रोजगार की तलाश में थे, उन्होंने 45 करोड़ लोगों ने रोजगार खोजना बंद कर दिया है, क्योंकि वो हताश और निराश होकर अब बैठ गए हैं। सबसे ज्यादा वार महिलाओं पर है, बेरोजगारी का मात्र 9 प्रतिशत, इस देश की कुल आबादी में 9 प्रतिशत महिलाओं के पास ही अब रोजगार बचा है। 45 साल के रिकॉर्ड इस बेरोजगारी ने आपके और हमारे सपने तोड़े। इस बेरोजगारी में लगातार महंगाई की मार।

कांग्रेस ने एक मार्च से अब तक का आंकड़ा देकर बताया, एक मार्च, 2022 को कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 किलोग्राम की कीमत 105 रुपये बढ़ाई गई, 1 मार्च, 2022 को, 105 रुपये। 1 अप्रैल, 2022 को 250 रुपये बढ़ाया गया और आज 1 मई को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को 102 रुपये 50 पैसे बढ़ा दिया गया। 8 महीने में अगर आप देखेंगे, एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत को मात्र 8 महीनों में 618 रुपये 50 पैसे बढ़ा दिया गया है। एक अक्टूबर से 1 मई के बीच में सीधा ये महंगाई का वार उस आम और गरीब जनता पर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.