logo-image

कांग्रेस-सीपीआई (एम) की कच्चे तेल के दाम कम होने पर केंद्र से जनता को राहत देने की मांग

कांग्रेस-सीपीआई (एम) की कच्चे तेल के दाम कम होने पर केंद्र से जनता को राहत देने की मांग

Updated on: 05 Jan 2022, 09:05 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने का लाभ देश की आम जनता को देने की मांग को लेकर भारतीय मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) और कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार निशाना साधा।

सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी ने बुधवार को कहा कि क्रूड ऑयल 7.3 डॉलर सस्ता हो गया है और अगर तेल कंपनियां दाम में थोड़ी भी और कमी कर देंगी तो आम जनता को इसका बहुत अधिक फायदा मिल जायेगा।

वहीं कांग्रेस ने बुधवार को इस मसले पर कहा कि केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घटने का लाभ देश की आम जनता को देना चाहिए।

इस सम्बंध में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, बहुत हो चुका- अब तो पेट्रोल-डीजल के दाम कम करो!

इसके साथ ही कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने बुधवार को प्रेसवार्ता कर कहा कि उत्पाद शुल्क को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के कार्यकाल के समय रहे स्तर पर लाया जाए तो डीजल के दाम में 25.24 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम में 26.42 रुपये प्रति लीटर की कमी हो सकती है।

गौरव वल्लभ ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगातार दाम बढ़ाकर मुनाफाखोरी किए जाने से देश भर में सभी आवश्यक वस्तुओं की कीमत आसमान छू रही है। एक तरफ जनता महंगाई है, वहीं देश में बेरोजगारी दर 9.3 प्रतिशत के उच्च स्तर पर जा पहुंची है। ऐसी स्थिति में सरकार पेट्रोल-डीजल पर अत्यधिक कर लगाकर व कच्चे तेल की घटी हुई कीमतों का लाभ न देकर अपनी जेब भरने में व्यस्त हैं।

उन्होंने दावा किया, सरकारी तेल कंपनियों का टैक्स पूर्व मुनाफा 20 गुना से ज्यादा बढ़ा है यानी आपदा एवं बेरोजगारी के इस उच्च स्तर पर भी मोदी सरकार की पेट्रोल-डीजल से मुनाफाखोरी जारी है।

गौरव वल्लभ ने कहा, नवंबर के औसतन 80.64 डॉलर प्रति बैरल के मुकाबले दिसंबर में कच्चा तेल 73.30 डॉलर प्रति बैरल का ही रह गया। यानी कच्चे तेल के दाम लगभग 7.34 डॉलर प्रति बैरल कम हुए।

उन्होंने कहा कि ये साफ है कि केंद्र की मोदी सरकार से हमारी मांग है कि उत्पाद शुल्क को घटा कर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हो रही कमी का लाभ देशवासियों तक पहुंचाया जाए। पेट्रोल की कीमतों में 26.42 रुपये तथा डीजल की कीमतों में 25.24 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाये।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.