logo-image

तमिलनाडु की इरोड ईस्ट विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 27 फरवरी को

तमिलनाडु की इरोड ईस्ट विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 27 फरवरी को

Updated on: 18 Jan 2023, 08:40 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु की इरोड ईस्ट विधानसभा सीट पर 27 फरवरी को उपचुनाव होगा और वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।

चुनाव आयोग ने घोषणा की कि उम्मीदवार 31 जनवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 8 फरवरी को की जाएगी और उम्मीदवार 10 फरवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

कांग्रेस विधायक थिरुमहान एवरा का 4 जनवरी को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो जाने के बाद इरोड ईस्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया है।

एवरा ने पिछले चुनाव में तमिल मनीला कांग्रेस के नेता युवराज को 8,904 मतों से हराया था।

उपचुनाव अन्नाद्रमुक और उसके अंतरिम महासचिव के. पलानीस्वामी के लिए एक बड़ा अवसर है। अन्नाद्रमुक 2019 के आम चुनाव में एक को छोड़कर सभी सीटें हार गई थी और द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन को 39 सीटें मिली थीं।

अन्नाद्रमुक पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम के निष्कासन के बाद राजनीतिक उथल-पुथल का सामना कर रही है। वी.के. शशिकला और टी.टी.वी. दिनाकरण दक्षिण तमिलनाडु के शक्तिशाली थेवर समुदाय से हैं, जो अन्नाद्रमुक के लिए एक पारंपरिक वोट बैंक रहा है, मगर वरिष्ठ नेताओं के निष्कासन से यह समुदाय नाराज हो गया है।

इस उपचुनाव को पलानीस्वामी के लिए एक प्रमुख परीक्षा का समय माना जा सकता है और अगर उनकी अन्नाद्रमुक कांग्रेस से यह सीट छीन लेती है, तो वह आने वाले दिनों में एक प्रमुख शक्ति केंद्र में बदल सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.