logo-image

कश्मीर घाटी में 5 हजार से अधिक कश्मीरी पंडितों को मिली सरकारी नौकरी: मंत्री

कश्मीर घाटी में 5 हजार से अधिक कश्मीरी पंडितों को मिली सरकारी नौकरी: मंत्री

Updated on: 20 Jul 2022, 11:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद घाटी में कुल 5,502 कश्मीरी पंडितों को जम्मू-कश्मीर सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी मिली है।

राय ने एक लिखित उत्तर में कहा, प्रधानमंत्री विकास पैकेज (पीएमडीपी) के तहत, 5,502 कश्मीरी पंडितों को घाटी में जम्मू और कश्मीर सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी प्रदान की गई है।

5 अगस्त, 2019 से घाटी से पलायन करने वाले कश्मीरी पंडितों की संख्या पर अपने जवाब में राय ने आगे कहा, रिकॉर्ड के अनुसार, उक्त अवधि के दौरान किसी भी कश्मीरी पंडित ने कथित तौर पर घाटी से पलायन नहीं किया है।

यह सवाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने पूछा था।

दिग्विजय के अन्य प्रश्न पर राय ने कहा, सरकार ने प्रधानमंत्री विकास पैकेज, 2015 (पीएमडीपी-2015) के तहत कश्मीर घाटी के विभिन्न जिलों में लगे हुए कश्मीरी प्रवासी कर्मचारियों के लिए 6,000 पारगमन आवास के निर्माण को मंजूरी दी है।

सिंह ने पूछा कि क्या केंद्र सरकार ने प्रवासी कर्मचारियों के लिए अस्थायी घर बनाने का फैसला किया है।

उन्होंने अपने जवाब में आगे कहा कि 1,025 इकाइयों का निर्माण पूरा हो चुका है या काफी हद तक पूरा हो चुका है, जबकि 1,872 इकाइयां पूर्णता के विभिन्न चरणों में हैं और शेष इकाइयों पर काम शुरू कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.