logo-image

नीति आयोग ने मुफ्त तकनीक-संचालित शिक्षा प्रदान करने के लिए बायजूस से किया करार

नीति आयोग ने मुफ्त तकनीक-संचालित शिक्षा प्रदान करने के लिए बायजूस से किया करार

Updated on: 17 Sep 2021, 03:50 PM

नई दिल्ली:

नीति आयोग ने शुक्रवार को देश भर के 112 जिलों में स्कूल जाने वाले बच्चों को एडटेक कंपनी द्वारा सीखने के कार्यक्रमों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करने के लिए बायजूस के साथ भागीदारी की है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक बयान में कहा, नए नवाचारों के साथ प्रौद्योगिकी ने निरंतरता सुनिश्चित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और बहुत सारी कक्षाएँ एक ऑनलाइन प्रारूप में चली गई हैं। कई मायनों में, इसने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों के विकास को उत्प्रेरित किया है और हमारे लिए शिक्षा की फिर से कल्पना करना और गति बनाए रखना अनिवार्य है।

सहयोग में दो मुख्य घटक होंगे: आकाश प्ल्स बायजूस के तहत बायजूस करियर-प्सल कार्यक्रम में कक्षा 11 और 12 के 3000 मेधावी छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग प्रदान करेगा, जो नीट और जेईई के लिए उपस्थित होने की इच्छा रखते हैं।

स्कूल जाने वाले कक्षा 6-12 के बच्चों के लिए एक स्वैच्छिक कार्यक्रम, जो अपनी सामाजिक प्रभाव पहल, सभी के लिए शिक्षा के तहत 3 साल के लिए बायजूस लर्निग ऐप से शैक्षिक सामग्री प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं।

बायजूस के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन ने कहा, सभी के लिए शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से, हम देश भर में लाखों बच्चों को सशक्त और प्रभावित कर रहे हैं, और नीति आयोग के साथ साझेदारी करके, हमारे प्रयासों को और मजबूत किया जा रहा है। शिक्षा समाज को आगे बढ़ाने की कुंजी है, और हम मानते हैं कि हर बच्चा, उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के बावजूद, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच के हकदार हैं।

करियर-प्लस कार्यक्रम के लिए, छात्रों का चयन पूर्व-डिजाइन की गई परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा और शिक्षण सामग्री प्रदान की जाएगी, साथ ही सलाह और उनका मार्गदर्शन भी दिया जाएगा।

यह पहल सर्वोत्तम कक्षा और ऑनलाइन शिक्षण को जोड़ती है, इस तरह की पहल से शिक्षा का एक संकर मॉडल प्रदान होगा। समर्थन को लागू करने के लिए समर्पित केंद्रों के अलावा, छात्रों के पास उपकरणों (टैबलेट/स्मार्टफोन) के रूप में डिजिटल बुनियादी ढांचे तक भी पहुंच होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.