logo-image

पीएमओ ने रांची में एम्स की स्थापना की संभावना पर झारखंड सरकार से मांगा मंतव्य

पीएमओ ने रांची में एम्स की स्थापना की संभावना पर झारखंड सरकार से मांगा मंतव्य

Updated on: 27 Oct 2021, 09:35 PM

रांची:

झारखंड की राजधानी रांची में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना की संभावना पर विचार हो रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे लेकर झारखंड सरकार को पत्र लिखा है। पत्र में रांची में एम्स की स्थापना की संभावना और इसके लिए जमीन उपलब्धता के बारे में मंतव्य मांगा गया है। पीएमओ के निर्देश के बाद झारखंड के उद्योग निदेशक जितेंद्र कुमार सिंह ने राज्य के स्वास्थ्य, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है।

बता दें कि रांची के सांसद संजय सेठ ने विगत 28 जुलाई 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान रांची में एम्स की स्थापना करने का आग्रह किया था। इस संबंध में उन्होंने प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा था। इसपर संज्ञान लेते हुए पीएमओ ने राज्य सरकार को पत्र भेजा है। सांसद संजय सेठ ने प्रधानमंत्री को बताया था कि रांची में पूरे राज्य से बड़ी संख्या में लोग उपचार के लिए आते हैं। इसके अतिरिक्त झारखंड के आसपास के राज्यों से भी मरीज आते हैं। ऐसे में नागरिकों को रांची में बेहतर उपचार, कम खर्च पर उपलब्ध हो सके, इस उद्देश्य से एम्स की स्थापना आवश्यक है।

बता दें कि झारखंड के देवघर में केंद्र की मदद से एक एम्स की स्थापना हो चुकी है। 1100 करोड़ की लागत से बने इस एम्स का उद्घाटन इसी साल हुआ है। उधर लोहरदगा के सांसद सुदर्शन भगत ने भी पिछले दिनों नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात कर रांची के इटकी में एम्स की स्थापना का आग्रह किया था। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को सौंपे ज्ञापन में कहा था कि इटकी में टीबी सेनेटोरियम पहले से संचालित है, जहां पर्याप्त स्थान पहले से उपलब्ध है। इस परिसर का उपयोग एम्स की स्थापना के लिए किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.