logo-image

हरियाणा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं के लिए वित्तीय बोनस की घोषणा

हरियाणा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं के लिए वित्तीय बोनस की घोषणा

Updated on: 29 Dec 2021, 10:10 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक लाख रुपये और सहायिकाओं को 50,000 रुपये नए साल के उपहार के रूप में देने के अलावा उन्हें कई प्रोत्साहन देने की घोषणा की।

साथ ही, मासिक मानदेय में वृद्धि की जाएगी और दो साल (2019-20 और 2020-21) के लिए बकाया राशि के साथ-साथ सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्करों के रूप में काम करने के लिए 1,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक में की। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों से किसी भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका को नहीं हटाया जाएगा, बल्कि प्रदेश में आंगनवाड़ियों के साथ-साथ शिशु गृह की दिशा में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। इन शिशु गृह में बच्चों के लिए और भी बेहतर सुविधाएं होंगी।

खट्टर ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा।

साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने पर दो लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। साथ ही 12 रुपये प्रतिमाह प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.