logo-image

स्कूलों के बाद अब कम्युनिटी में भी पहुंचेगा हैप्पीनेस करिकुलम : आतिशी

स्कूलों के बाद अब कम्युनिटी में भी पहुंचेगा हैप्पीनेस करिकुलम : आतिशी

Updated on: 31 Mar 2023, 02:10 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी के अनुसार स्कूलों के बाद अब कम्युनिटी में भी पहुंचेगा केजरीवाल सरकार का हैप्पीनेस करिकुलम।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने त्यागराज स्टेडियम में शिक्षा विभाग द्वारा दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों व हैप्पीनेस कोऑर्डिनेटरों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में गुरुवार को शिक्षकों को संबोधित करते हुए एक शिक्षक व एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में उनके जिम्मेदारियों पर चर्चा की साथ ही उन्होंने दिल्ली सरकार के स्कूलों में सीखने-सीखाने की पूरी प्रक्रिया में हैप्पीनेस करिकुलम और उसके अंतर्गत माइंडफुलनेस ने किस प्रकार अपनी अहम भूमिका निभाई है इसपर भी चर्चा की।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने साझा करते हुए कहा कि हैप्पीनेस करिकुलम ने हमारे स्कूलों के बच्चों के बेहतर इंसान बनना तो सिखाया है। अब स्कूलों में इसकी सफलता के बाद हम इसे समाज में और लोगों तक भी लेकर जायेंगे। जहाँ स्कूली बच्चे हैप्पीनेस करिकुलम के अहम् कॉम्पोनेन्ट माइंडफुलनेस के जरिए लोगों को खुश रहना सिखायेंगे।

आतिशी ने कहा कि आज दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ रहे लाखों बच्चे अपने दिन की शुरूआत माइंडफुलनेस से करते है और शिक्षकों व बच्चों के लिए दिन की इससे बेहतर शुरूआत नहीं हो सकती है।

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे बहुत-सी सामाजिक व पारिवारिक चुनौतियों का सामना करते है और उसी बोझ के साथ स्कूल आते हैं। ऐसे में जब स्कूल में माइंडफुलनेस के साथ उनके दिन की शुरूआत होती है तो बच्चों का सारा तनाव दूर हो जाता है और वो सकारात्मक तरीके से सीखने के लिए तैयार होते हैं। उन्होंने कहा कि हैप्पीनेस करिकुलम के तहत माइंडफुलनेस न केवल बच्चों का बल्कि शिक्षकों के तनाव को दूर करने में भी मदद की है और अब बाकी लोग भी इसका फायदा उठा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे समाज में एक अवधारणा है कि अगर किसी बच्चे के अच्छे अंक आ रहे हैं तो इसका मतलब है की वो बहुत तेज हैं और अपनी जीवन में आगे चलकर अच्छा करेगा, लेकिन जैसे ही उसे अपने जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो वह उसके लिए तैयार नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम की शुरूआत की जिससे नर्सरी में पढ़ने वाले बच्चों को छोटी उम्र से ही अपनी योग्यता को पहचानने व अपने आप को अच्छी तरह से समझने में मदद मिल सके। वो जीवन में आने वाली कठिनाइयों का डटकर सामना करने के लिए बचपन से ही तैयार रह सके।

उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षकों ने अपनी कक्षाओं में इसका बेहतर कार्यान्वयन किया है इसका नतीजा है कि दिल्ली सरकर के स्कूलों के बच्चों के न केवल रिजल्ट में सुधार आया है बल्कि उनके व्यवहार और व्यक्तित्व में भी बहुत ही सकारात्मक प्रभाव दिख रहे है। हैप्पीनेस क्लास ने हमारे बच्चों को एक बेहतर इन्सान और जिम्मेदार नागरिक बनना सीखाया है और इसमें हमारे शिक्षकों की भूमिका भी अहम रही है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हैप्पीनेस की ऊर्जा के दम पर हमारा मकसद अच्छे प्रोफेशनल्स के साथ-साथ अच्छे इंसान भी बनाना है। दिल्ली में हमने यह जिम्मेदारी ली है अब देश और दुनिया की शिक्षा व्यवस्था को इस जिम्मेदारी को लेने की जरूरत है। जिस दिन पूरे विश्व की शिक्षा व्यवस्था ने यह जिम्मेदारी लेगी उस दिन से विश्व का हर व्यक्ति खुश रहना सीख जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.