News Nation Logo

दिल्ली को हरियाणा से मिलता है पानी, जल्द सुलझेगा संकट : डीजेबी

दिल्ली को हरियाणा से मिलता है पानी, जल्द सुलझेगा संकट : डीजेबी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Jul 2021, 10:00:02 PM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ने के बाद वजीराबाद तालाब का जलस्तर 667 फीट से बढ़कर 674.5 फीट हो गया है।

डीजेबी ने कहा कि जल संकट का खतरा टल गया है और राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति एक या दो दिनों में सामान्य हो जाएगी।

डीजेबी के उपाध्यक्ष और आप विधायक राघव चड्ढा ने शुक्रवार को वजीराबाद बैराज की स्थिति का जायजा लेने के बाद कहा कि मंगलवार को हथिनी कुंड (हरियाणा) से छोड़ा गया 16,000 क्यूसेक पानी यमुना (दिल्ली) और जल उपचार प्लांटों में पहुंच गया है।

चड्ढा ने कहा, दिल्ली के लोगों के साथ डीजेबी आखिरकार हरियाणा को यमुना में पानी का सही हिस्सा - 16,000 क्यूसेक - छोड़ने के लिए मजबूर करने में कामयाब रहा। नतीजतन, हमारे सभी जल उपचार प्लांट अब इष्टतम स्तर पर काम कर रहे हैं।

वजीराबाद तालाब का पानी वजीराबाद, ओखला और चंद्रवाल ट्रीटमेंट प्लांट में उपचार के लिए निकाला जाता है। इसके बाद उपचारित पानी की आपूर्ति मध्य, दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली में की जाती है।

डीजेबी ने सोमवार को कहा था कि वजीराबाद बैराज में यमुना का जलस्तर 56 साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

हालांकि, पानी को छोड़ने और प्राप्त करने से पहले, राष्ट्रीय राजधानी में राजनीतिक संगठनों द्वारा लगातार विरोध और विरोध प्रदर्शन हुए थे।

डीजेबी ने भी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें हरियाणा को राजधानी के हिस्से का पानी जारी करने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

भाजपा की दिल्ली इकाई, जिसने पिछले हफ्ते डीजेबी की आधिकारिक घोषणा से पहले ही अलार्म बजा दिया था, उन्होंने शुक्रवार को भी आप सरकार के खिलाफ अपना विरोध जारी रखा। दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास के पास करोड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

इस मुद्दे पर चुप्पी साधे रखने वाली कांग्रेस भी हरकत में आई और शुक्रवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास के पास विरोध प्रदर्शन किया।

डीजेबी के अनुसार, वर्तमान में दिल्ली को हरियाणा से 609 एमजीडी के मुकाबले 479 एमजीडी मिल रही है। इसके अलावा, दिल्ली 90 एमजीडी भूजल खींचती है और ऊपरी गंगा नहर से 250 एमजीडी प्राप्त करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Jul 2021, 10:00:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो