logo-image

भारत बंद खत्म, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर यातायात बहाल

भारत बंद खत्म, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर यातायात बहाल

Updated on: 27 Sep 2021, 07:15 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानूनों के पारित होने का एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सोमवार को आहूत दिनभर का भारत बंद और किसानों का आंदोलन शाम 4 बजे खत्म हुआ। आंदोलनकारी किसानों ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर यातायात बहाल कर दिया। किसान संघ ने सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक भारत बंद का आह्वान किया था।

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हमें उम्मीद है कि सरकार देशव्यापी भारत बंद के बाद हमारी बात सुनेगी।

उन्होंने कहा कि देशभर के सभी किसानों ने बंद का समर्थन किया। इसे 100 से अधिक किसान संघों, 15 ट्रेड यूनियनों, राजनीतिक दलों और कई राज्य सरकारों का समर्थन प्राप्त था।

किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि बंद पूरे देश में सफल रहा। उन्होंने कहा, आज का भारत बंद किसान आंदोलन के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा। हमने पूरे देश में किसानों का समर्थन अर्जित किया है। आंदोलन अब भारत के दूर-दराज के इलाकों में पहुंच रहा है और सभी नए कृषि कानूनों के खिलाफ हमारा समर्थन कर रहे हैं।

बंद के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन चालू रहा। शहर में डीटीसी बसें, दिल्ली मेट्रो, ऑटो-रिक्शा और सार्वजनिक और निजी परिवहन के अन्य साधन सुचारु रूप से चले। राजधानी के उन चार प्रवेश बिंदुओं को छोड़कर, जिन्हें किसानों ने अवरुद्ध कर दिया था, सभी संचार सामान्य रहे।

किसानों ने बंद से आपातकालीन सेवाओं, सभी आवश्यक सेवाओं, चिकित्सा आपातकाल और व्यक्तिगत आपातकाल सहित बचाव और राहत कार्यो को छूट दी थी। संयुक्त किसान मोर्चा ने आश्वासन दिया था कि बंद को स्वैच्छिक और शांतिपूर्ण तरीके से लागू किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.