logo-image

केंद्रीय बजट से आयुष्मान योजना के लिए भाजपा के झूठे प्रचार का पर्दाफाश : बीजद

केंद्रीय बजट से आयुष्मान योजना के लिए भाजपा के झूठे प्रचार का पर्दाफाश : बीजद

Updated on: 02 Feb 2023, 08:05 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजद) ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय बजट ने आयुष्मान भारत योजना पर भाजपा के झूठे प्रचार और धोखे का पदार्फाश कर दिया है।

बीजद प्रवक्ता श्रीमयी मिश्रा ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा कि ओडिशा भाजपा नियमित रूप से इस बात पर जोर दे रही है कि आयुष्मान भारत योजना राज्य सरकार की बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) से बेहतर कार्यक्रम है। मगर बुधवार को पेश केंद्रीय बजट ने आयुष्मान योजना पर ओडिशा भाजपा के झूठे प्रचार और धोखे को उजागर कर दिया है।

वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट में प्रमुख योजनाओं पर परिव्यय के तहत केंद्र ने आयुष्मान भारत योजना के लिए केवल 7200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

मिश्रा ने कहा, जब हम भारत के 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों को ध्यान में रखते हैं, तो यह आयुष्मान योजना के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष आता है।

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर, बीजद सरकार अपने बीएसकेवाई के तहत लगभग 6000 करोड़ रुपये खर्च करती है, जो ओडिशा में प्रतिवर्ष औसतन लगभग 200 करोड़ रुपये प्रति जिला है।

इसका मतलब है, प्रतिवर्ष आयुष्मान भारत योजना के 200 करोड़ रुपये केवल ओडिशा के एक जिले को कवर करेंगे। ओडिशा के बाकी 29 जिले कहां जाएंगे? उन्होंने पूछा कि ओडिशा के लोगों को क्या इससे राहत मिलेगी?

एक अन्य बीजद नेता गौतमबुद्ध दास ने कहा कि एक महिला आयुष्मान भारत के तहत केवल 5 लाख रुपये के इलाज का लाभ उठा सकती है, जबकि वह राज्य योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकती है।

इसी तरह, आयुष्मान भारत के तहत, अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले रोगी को 5 लाख रुपये की सीमा से अधिक नहीं मिल सकता, लेकिन बीएसकेवाई में लाभार्थी 5 लाख रुपये की सीमा से अधिक का लाभ उठा सकता है।

बीजद नेताओं ने ओडिशा के भाजपा नेताओं से लोगों को गुमराह करना बंद करने का आग्रह किया।

ओडिशा के सीएम ने भी बुधवार को राज्य और केंद्रीय योजनाओं के बीच इसी तरह की तुलना की थी।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य भाजपा अध्यक्ष समीर मोहंती ने कहा कि हाल ही में कटक के एक निजी अस्पताल द्वारा बीएसकेवाई कार्ड के दुरुपयोग से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि यह योजना भ्रष्टाचार से ग्रस्त है। उन्होंने कहा कि बीजद का बयान राजनीति से प्रेरित लगता है।

पटनायक की टिप्पणी पर मोहंती ने कहा कि पिछले 23 साल से सत्ता में रहने वाले व्यक्ति की ओर से आया बयान पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.