logo-image

इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन का नया कैंपस

इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन का नया कैंपस

Updated on: 23 Dec 2021, 10:45 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन का एक नया कैंपस बनाया जा रहा है। यह कैंपस नरेला में 50 एकड़ में बनकर तैयार हो रहा। इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन के इस कैंपस में 25 हजार छात्राओं को दाखिला मिलेगा।

यह कैंपस दिल्ली सरकार द्वारा बनवाया जा रहा है। इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन ने दिल्ली सरकार के करिकुलम, हैप्पीनेस करिकुलम सहित अनेक कार्यक्रमों में पार्टनर की तरह भूमिका निभाई है। दिल्ली सरकार का कहना है कि अब वक्त है कि यूनिवर्सिटी अपने यहां के छात्रों को इस तरह से ट्रेन करे कि वो जॉब सीकर्स के बजाए जॉब प्रोवाइडर बनें।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम लगातार सेलीब्रेट करते हैं कि इस बच्चे को इतना बड़ा पैकैज मिल गया है। अमेरिका की टॉप कंपनी में जॉब मिल गई है। अब इसे बदलना है। हमें इस बात को भी सेलिब्रेट करना है कि यूनिवर्सिटी के इतने बच्चों नें कंपनी खोली जिसमें उन्होंने लोगों को जॉब दी।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ये बातें गुरुवार को इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन के चौथे दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही।

दिक्षांत समारोह में लगभग 368 स्नातक, 131 स्नातकोत्तर, और 13 डॉक्टरेट को उनकी डिग्री से सम्मानित किया गया। दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 के स्नातक उपस्थित थे। इस अवसर पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के सभी टॉपर्स को दो चांसलर गोल्ड मेडल, चौदह वाइस चांसलर गोल्ड मेडल और सालों भर अनुकरणीय प्रदर्शन करने वाले चौदह छात्रों को सिल्वर प्लाक दिया गया। जिन छात्रों को डिग्री प्रदान की गई, वे पहले से ही देश भर के विभिन्न कॉर्पोरेट और सामाजिक क्षेत्र के संगठनों के साथ काम कर रहे हैं, जिन्होंने अपना कोर्स पूरा कर लिया है।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा कि देश के विकास में रिसर्च की अहम भूमिका होती है। यूनिवर्सिटी अपना फोकस रिसर्च पर बढ़ाए और सरकार हर सहयोग करेगी। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि आम आदमी के जीवन को आसान बनाने वाली चीजों पर फोकस करते हुए रिसर्च कीजिए। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जल्द ही इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन का एक नया कैंपस नरेला में 50 एकड़ में बनकर तैयार हो जाएगा। इस कैंपस में 25 हजार छात्राओं को दाखिला मिलेगा।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बतौर शिक्षा मंत्री मेरी इस यूनिवर्सिटी से उम्मीद थी कि वो क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों पर खरा उतरे। इस संस्थान ने दोनों ही मुकाम हासिल किया है। हमारा प्रयास है कि दिल्ली के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। इस तरह के टॉप संस्थान में सीटों की संख्या बढ़ाने में सरकार हर कदम पर आपके साथ खड़ी है। हम बजट की कमी नहीं होने देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.