logo-image

सितंबर तक आएगी एक और कोरोना वैक्सीन, स्पूतनिक लाइट को मंजूरी जल्द

Vaccination in India: रिपोर्ट के अनुसार, पैनेशिया बायोटेक ने हाल ही में इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन (EUA) हासिल करने के लिए डोजियर जमा कर दिया है. कंपनी ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ पहले साझेदारी की थी.

Updated on: 13 Aug 2021, 08:06 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में भारत को एक और वैक्सीन जल्द मिलने वाली है. अगर सबकुछ सही रहा तो रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light) भी सितंबर तक भारत को मिल जाएगी. देश में ही तैयार हो रही यह विदेशी वैक्सीन अगले महीने तक उपलब्ध हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती दौर में यह वैक्सीन सीमित संख्या में उपलब्ध रहेगी, जिसकी कीमत 750 रुपये होगी. कंपनी ने इसके आपातकाल इस्तेमाल के लिए आवेदन दिया है. भारत में अब तक आयात की हुई स्पूतनिक V (Sputnik V) का इस्तेमाल हो रहा है. 

आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिया आवेदन

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि हाल ही में पैनेशिया बायोटेक ने इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन हासिल करने के लिए डोजियर जमा कर दिया है. कंपनी ने इस वैक्सीन के लिए रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ साझेदारी की है. स्पूतनिक लाइट को रूस की गमालेया इंस्टीट्यूट ने RDIF के समर्थन से तैयार किया है. इस वैक्सीन को रूस में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मई में मंजूरी मिल गई थी.

हिमाचल में बन रही है स्पूतनिक वैक्सीन 

जुलाई में पेनेशिया बायोटेक ने स्पूतनिक V वैक्सीन के निर्माण के लिए लाइसेंस हासिल करने की घोषणा की थी. कंपनी इस वैक्सीन को हिमाचल प्रदेश बद्दी में स्थित प्लांट में तैयार कर रही है. जानकारी के मुताबिक इस प्लांट में बन रही वैक्सीन गुणवत्ता जांच में गमालेया इंस्टीट्यूट और कसौली स्थित सेंट्रल ड्रग लैबोरेटरी में पास भी हो गई है. दावा किया जा रहा है कि कंपनी हर साल वैक्सीन की 10 करोड़ डोज का उत्पादन करेगी जिसे डॉक्टर रेड्डीज की तरफ से वितरित किया जाएगा.