logo-image

गुरुवार को खाया जाएगा भुना हुआ टर्की का खाना

गुरुवार को खाया जाएगा भुना हुआ टर्की का खाना

Updated on: 24 Nov 2021, 08:35 PM

बीजिंग:

इस गुरुवार को अमेरिकी लोग थैंक्सगिविंग डे का स्वागत करेंगे। इस दिन परिवार के सब लोग इकट्ठा होकर भूना हुआ टर्की खाना पसंद करते हैं। लेकिन 2021 में अमेरिकियों को इतिहास में सब से महंगा थैंक्सगिविंग डे का रात्रि भोज खाना पड़ेगा।

अमेरिकी कृषि मंत्रालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक एक 8 से 16 पाउंड वजन के फ्रोजन टर्की का दाम 1.35 यूएस डॉलर तक जा पहुंचा है, जो पिछले साल की तुलना में 21 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अमेरिका में खाद्य पदार्थों से ऊर्जा, वाहनों और विभिन्न मालों के दामों में भारी वृद्धि हुई है। आंकड़ों से जाहिर है कि अक्तूबर माह में अमेरिका की मुद्रास्फीती दर बीते 31 वर्षों में सब से ऊपर तक जा पहुंची है।

हालांकि इससे पहले अमेरिकी सरकार ने करोड़ों यूएस डॉलर की आर्थिक प्रोत्साहन योजना पेश की, लेकिन महामारी मुकाबले में असमर्थता से अमेरिका के श्रमिक बाजार की बहाली धीमी रही। वैश्विक महामारी फैलने की वजह से सप्लाई श्रृंखला में भी समस्या आयी है। कई कारणों में अमेरिका में मुद्रास्फीती दर ऊंची रही।

हालिया ऊँची मुद्रास्फीती दर से अमेरिकी उद्यमों और लोगों ने अमेरिका प्रथम की नीति से लाये गये दर्द को महसूस किया है। महंगी टर्की वाशिंगटन को देने वाला अलार्म है। अमेरिकी राजनेताओं को राजनीतिक स्वार्थ छोड़कर जल्द से जल्द महामारी पर नियंत्रित करना चाहिए और अमेरिकी लोगों के हितों के लिए उचित कार्रवाइयां करनी चाहिए।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.