logo-image

किसान आंदोलन को लेकर अमित शाह से कल मिलेंगे पंजाब के CM अमरिंदर सिंह

किसान आंदोलन से पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं. साथ ही उनका आक्रोश दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 02 Dec 2020, 01:20 PM

नई दिल्ली:

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन तेज होता जा रहा है. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. दिल्ली के टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसानों का कृषि बिल के विरोध में आज 7वां दिन है. तो यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर भी किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. सरकार से समझौता बैठक भी अभी तक बेनतीजा ही निकली है. ऐसे में किसान आंदोलन से पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं. साथ ही उनका आक्रोश दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है.

calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों और किसान आंदोलन के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. 


 

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

मैं सभी किसान भाइयों से कहूंगा कि सद्बुद्धि से काम लें, वार्ता करें. ये अच्छी बात नहीं है कि दिल्ली का पानी बंद कर देंगे, दिल्ली के रास्ते बंद कर देंगे, दिल्ली को घेर कर बैठ जाएंगे.  ये लाहौर या कराची नहीं है, ये देश की राजधानी है, बोले हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

क्रांतिकारी किसान यूनियन दर्शन पाल ने कहा कि कल सारे बॉर्डर को सील कर देंगे. हरियाणा के बचे बॉर्डर को भी सील करेंगे. अवॉर्ड वापसी पर दर्शन पाल ने कहा कि अभी लिस्ट नहीं बनी है. लेकिन सबने ऐलान किया है कि हम अवॉर्ड वापसी करेंगे. 

calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मैं किसानों से अपील करता हूं कि कानून उनके हित में हैं और सुधार लंबे इंतजार के बाद किए गए हैं, लेकिन अगर उन्हें इस पर कोई आपत्ति है तो हम उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार हैं.


calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

क्रांतिकारी किसान संगठन के अध्यक्ष दर्शन पाल सिंह ने कहा कि हम लोगों ने टिकैट जी (भारतीय किसान यूनियन) बात की है. उन्होंने कहा है कि हम आपके साथ हैं. हम लोग मिलकर संघर्ष करेंगे. 


calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के किसान नेता संदीप गड्डे ने बताया कि महाराष्ट्र में 5 दिसंबर को पुतला दहन होगा और अवॉर्ड वापसी होगी. 

calenderIcon 17:32 (IST)
shareIcon

किसान आंदोलन की आंच महाराष्ट्र, ओडिशा में पहुंचेगी. किसान संगठन के अक्षय कुमार ने बताया कि ओडिशा में किसान आंदोलन शुरू होगा. 

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

संयुक्त किसान मोर्चा के गुरनाम सिंह ने कहा कि दिल्ली को चारों तरफ से जाम कर देंगे अगर कानून को खत्म नहीं किया गया .

calenderIcon 17:08 (IST)
shareIcon

किसान नेता ने कहा कि हम तीन कानूनों को लिखकर देंगे कि क्या दिक्कत हैं. हमारी बात मानते हैं तो ठीक है नहीं दो प्रदर्शन जारी रहेगा. इस कानूनों को रद्द करें. टिकारी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर के साथ सभी बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. देश भर में प्रदर्शन शुरू होगा. 5 दिसंबर को मोदी सरकार का पुतला दहन किया जाएगा.7 तारीख को अवॉर्ड वापसी होगी. 

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

किसान यूनियन हरियाणा के प्रेजिडेंट दर्शन पाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने न्योता दिया था, पहले इसलिए ठुकराया क्योंकि योगेंद्र यादव के नाम पर सरकार की ओर से सहमति नहीं बनी थी. पहले सरकार ने टरकाने की कोशिश की. सरकार की पूरी कोशिश है कि ग्रुप्स को तोड़ दिया जाए. 


calenderIcon 17:02 (IST)
shareIcon

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के संयोजक सरदार वीएम सिंह ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सरकार बुराड़ी में किसान से बात करेगी.उनकी अपील के बाद, उत्तराखंड और यूपी के किसान यहां आए लेकिन सरकार ने कल हमें वार्ता के लिए आमंत्रित नहीं किया. यह दर्शाता है कि सरकार कानून को हाथ में लेने वालों से बात करेगी. अब चूंकि सरकार ने यूपी और उत्तराखंड के किसानों को धोखा दिया है, इसलिए यहां बुराड़ी (दिल्ली) में रहने का कोई मतलब नहीं है.


calenderIcon 16:57 (IST)
shareIcon

जब तक हमारी PM मोदी से आमने-सामने बैठकर बात नहीं होगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा. जब हरियाणा-पंजाब के किसानों को दिल्ली आने से रोका गया तो हमने जल्दबाजी में दिल्ली कूच किया. हम तैयारी से नहीं आए थे पर अब यहीं रहेंगे और तैयारी करते रहेंगे. बोले चिल्ला बॉर्डर पर किसान नेता भानु प्रताप सिंह

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से किसान दिल्ली के लिए निकले. किसान आंदोलन में होंगे शामिल. कृषि कानून का करेंगे विरोध. 


calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

 यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर भैंसा बुग्गी लेकर पहुंचे किसान. बुग्गी पर सवार होकर किसान लगातार लगा रहे नारे.  किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी.

calenderIcon 16:26 (IST)
shareIcon

दलित प्रेरणा स्थल के सामने किसानों ने रोक रास्ता. पुलिस ने किसानों को रोक रखा है.

calenderIcon 16:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा कि  बिल में बहुत सारी खामियां हैं. पीएम मोदी झूठ बोलते हैं. एमएसपी नहीं खत्म होगा लिखकर दें. 

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले,  'बातचीत से किसानों की चिंता का हो जाएगा समाधान'

calenderIcon 15:00 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में नोएडा में DND (दिल्ली-नोएडा हाईव) को जान करने जा रहे किसानों को हिरासत में लिया गया है.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

पटना में राष्ट्रीय जनता दल और लेफ्ट ने मिलकर किसान बिलों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के समर्थन में प्रदर्शन किया.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों को लेकर पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने चंडीगढ़ में हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर के आवास के बाहर प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया.


calenderIcon 13:20 (IST)
shareIcon

किसानों का आंदोलन तेज हो गया है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर किसान सड़क पर बैठ हैं. हालांकि सड़क का एक हिस्सा खुला हुआ है और वहां से ट्रैफिक मूवमेंट जारी है. 

calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बिना नाम लिए हमला बोला है. नकवी ने कहा, 'जो किसानों को बहका रहे हैं उनकी नियत में खोट है. वे किसानों के हितैषी नहीं है.'

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने हवन कर अपना आक्रोश प्रकट किया. किसानों ने सरकार के सद्बुद्धि के लिए पूजा पाठ किया. बॉर्डर पर वातावरण शुद्ध रहे, सुख शांति बनी रहे और सरकार को सद्बुद्धि प्राप्त हो, इसके लिए इस हवन का आयोजन किया गया. 

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली में सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. गाज़ीपुर मंडी के एक सब्ज़ी विक्रेता ने बताया कि किसान आंदोलन की वजह से ज़ाम लंबा लगा हुआ है जिसकी वजह से माल नहीं आ पा रहा है, इसलिए सब्जियों के दाम में भी उछाल आया है. 


calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन को लेकर राहुल गांधी ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'कहा- किसान की आय दुगनी होगी. किया- ‘मित्रों’ की आय हुई चौगुनी और किसान की होगी आधी. झूठ की, लूट की, सूट-बूट की सरकार.'


calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

किसानों की आंदोलन की वजह से दिल्ली पुलिस ने नोएडा-दिल्ली बॉर्डर (चिल्ला बॉर्डर) को बंद कर दिया है. लोगों को नोएडा जाने के लिए इस रास्ते से बचने की सलाह दी है. नोएडा के लिए एनएच-24 और डीएनडी हाईवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान उग्र हो गए. किसानों ने वहां लगे पुलिस बैरिकेडों को गिरा दिया.


calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है