News Nation Logo

किसान आंदोलन को लेकर अमित शाह से कल मिलेंगे पंजाब के CM अमरिंदर सिंह

किसान आंदोलन से पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं. साथ ही उनका आक्रोश दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 02 Dec 2020, 01:20:45 PM
Farmers Protest

LIVE: टूट रहा किसानों के सब्र का बांध, यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर हंगामा (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन तेज होता जा रहा है. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं. दिल्ली के टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसानों का कृषि बिल के विरोध में आज 7वां दिन है. तो यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर भी किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. सरकार से समझौता बैठक भी अभी तक बेनतीजा ही निकली है. ऐसे में किसान आंदोलन से पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं. साथ ही उनका आक्रोश दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है.

कृषि कानूनों और किसान आंदोलन के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. 


 

मैं सभी किसान भाइयों से कहूंगा कि सद्बुद्धि से काम लें, वार्ता करें. ये अच्छी बात नहीं है कि दिल्ली का पानी बंद कर देंगे, दिल्ली के रास्ते बंद कर देंगे, दिल्ली को घेर कर बैठ जाएंगे.  ये लाहौर या कराची नहीं है, ये देश की राजधानी है, बोले हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल

क्रांतिकारी किसान यूनियन दर्शन पाल ने कहा कि कल सारे बॉर्डर को सील कर देंगे. हरियाणा के बचे बॉर्डर को भी सील करेंगे. अवॉर्ड वापसी पर दर्शन पाल ने कहा कि अभी लिस्ट नहीं बनी है. लेकिन सबने ऐलान किया है कि हम अवॉर्ड वापसी करेंगे. 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मैं किसानों से अपील करता हूं कि कानून उनके हित में हैं और सुधार लंबे इंतजार के बाद किए गए हैं, लेकिन अगर उन्हें इस पर कोई आपत्ति है तो हम उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार हैं.


क्रांतिकारी किसान संगठन के अध्यक्ष दर्शन पाल सिंह ने कहा कि हम लोगों ने टिकैट जी (भारतीय किसान यूनियन) बात की है. उन्होंने कहा है कि हम आपके साथ हैं. हम लोग मिलकर संघर्ष करेंगे. 


महाराष्ट्र के किसान नेता संदीप गड्डे ने बताया कि महाराष्ट्र में 5 दिसंबर को पुतला दहन होगा और अवॉर्ड वापसी होगी. 

किसान आंदोलन की आंच महाराष्ट्र, ओडिशा में पहुंचेगी. किसान संगठन के अक्षय कुमार ने बताया कि ओडिशा में किसान आंदोलन शुरू होगा. 

संयुक्त किसान मोर्चा के गुरनाम सिंह ने कहा कि दिल्ली को चारों तरफ से जाम कर देंगे अगर कानून को खत्म नहीं किया गया .

किसान नेता ने कहा कि हम तीन कानूनों को लिखकर देंगे कि क्या दिक्कत हैं. हमारी बात मानते हैं तो ठीक है नहीं दो प्रदर्शन जारी रहेगा. इस कानूनों को रद्द करें. टिकारी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर के साथ सभी बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. देश भर में प्रदर्शन शुरू होगा. 5 दिसंबर को मोदी सरकार का पुतला दहन किया जाएगा.7 तारीख को अवॉर्ड वापसी होगी. 

किसान यूनियन हरियाणा के प्रेजिडेंट दर्शन पाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने न्योता दिया था, पहले इसलिए ठुकराया क्योंकि योगेंद्र यादव के नाम पर सरकार की ओर से सहमति नहीं बनी थी. पहले सरकार ने टरकाने की कोशिश की. सरकार की पूरी कोशिश है कि ग्रुप्स को तोड़ दिया जाए. 


अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के संयोजक सरदार वीएम सिंह ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सरकार बुराड़ी में किसान से बात करेगी.उनकी अपील के बाद, उत्तराखंड और यूपी के किसान यहां आए लेकिन सरकार ने कल हमें वार्ता के लिए आमंत्रित नहीं किया. यह दर्शाता है कि सरकार कानून को हाथ में लेने वालों से बात करेगी. अब चूंकि सरकार ने यूपी और उत्तराखंड के किसानों को धोखा दिया है, इसलिए यहां बुराड़ी (दिल्ली) में रहने का कोई मतलब नहीं है.


जब तक हमारी PM मोदी से आमने-सामने बैठकर बात नहीं होगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा. जब हरियाणा-पंजाब के किसानों को दिल्ली आने से रोका गया तो हमने जल्दबाजी में दिल्ली कूच किया. हम तैयारी से नहीं आए थे पर अब यहीं रहेंगे और तैयारी करते रहेंगे. बोले चिल्ला बॉर्डर पर किसान नेता भानु प्रताप सिंह

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से किसान दिल्ली के लिए निकले. किसान आंदोलन में होंगे शामिल. कृषि कानून का करेंगे विरोध. 


 यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर भैंसा बुग्गी लेकर पहुंचे किसान. बुग्गी पर सवार होकर किसान लगातार लगा रहे नारे.  किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी.

दलित प्रेरणा स्थल के सामने किसानों ने रोक रास्ता. पुलिस ने किसानों को रोक रखा है.

कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा कि  बिल में बहुत सारी खामियां हैं. पीएम मोदी झूठ बोलते हैं. एमएसपी नहीं खत्म होगा लिखकर दें. 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले,  'बातचीत से किसानों की चिंता का हो जाएगा समाधान'

कृषि कानूनों के विरोध में नोएडा में DND (दिल्ली-नोएडा हाईव) को जान करने जा रहे किसानों को हिरासत में लिया गया है.

पटना में राष्ट्रीय जनता दल और लेफ्ट ने मिलकर किसान बिलों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के समर्थन में प्रदर्शन किया.

कृषि कानूनों को लेकर पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने चंडीगढ़ में हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर के आवास के बाहर प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया.


किसानों का आंदोलन तेज हो गया है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर किसान सड़क पर बैठ हैं. हालांकि सड़क का एक हिस्सा खुला हुआ है और वहां से ट्रैफिक मूवमेंट जारी है. 

कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बिना नाम लिए हमला बोला है. नकवी ने कहा, 'जो किसानों को बहका रहे हैं उनकी नियत में खोट है. वे किसानों के हितैषी नहीं है.'

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने हवन कर अपना आक्रोश प्रकट किया. किसानों ने सरकार के सद्बुद्धि के लिए पूजा पाठ किया. बॉर्डर पर वातावरण शुद्ध रहे, सुख शांति बनी रहे और सरकार को सद्बुद्धि प्राप्त हो, इसके लिए इस हवन का आयोजन किया गया. 

दिल्ली में सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं. गाज़ीपुर मंडी के एक सब्ज़ी विक्रेता ने बताया कि किसान आंदोलन की वजह से ज़ाम लंबा लगा हुआ है जिसकी वजह से माल नहीं आ पा रहा है, इसलिए सब्जियों के दाम में भी उछाल आया है. 


किसानों के आंदोलन को लेकर राहुल गांधी ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'कहा- किसान की आय दुगनी होगी. किया- ‘मित्रों’ की आय हुई चौगुनी और किसान की होगी आधी. झूठ की, लूट की, सूट-बूट की सरकार.'


किसानों की आंदोलन की वजह से दिल्ली पुलिस ने नोएडा-दिल्ली बॉर्डर (चिल्ला बॉर्डर) को बंद कर दिया है. लोगों को नोएडा जाने के लिए इस रास्ते से बचने की सलाह दी है. नोएडा के लिए एनएच-24 और डीएनडी हाईवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान उग्र हो गए. किसानों ने वहां लगे पुलिस बैरिकेडों को गिरा दिया.


कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है


First Published : 02 Dec 2020, 09:04:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.