logo-image

सरकार और किसानों के बीच बैठक खत्म, अब 5 दिसंबर को होगी अगली मीटिंग

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आंदोलन जारी है. इन कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाल रखा है.

Updated on: 03 Dec 2020, 04:05 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आंदोलन जारी है. इन कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाल रखा है. हजारों की संख्या में किसान दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 8 दिनों से डटे हुए हैं. किसानों के आंदोलन पर राजनीति भी जमकर हो रही है. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल इस मुद्दे पर सरकार को घेरे हुए हैं, जबकि सरकार की ओर से लगातार किसानों से बातचीत की कोशिश की जा रही है. आज भी इस मुद्दे पर सरकार और किसान प्रतिनिधियों की बैठक होगी. 

calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

किसानों और सरकार के बीच बैठक खत्म हो गई है. अब अगली बैठक 5 दिसंबर को होगी. 

calenderIcon 19:16 (IST)
shareIcon

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई बैठक के दौरान किसान नेताओं से कहा कि एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) को नहीं छुआ जाएगा, इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. सरकार ने साफ संकेत दिए कि तीनों कानून सरकार वापस नहीं लेगी. 

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

किसानों ने कहा कि हम सरकार का नमक नहीं खाएंगे, इसलिए हम अपने साथी किसानों के लिए खाना लेकर आए हैं.

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

किसानों के समर्थन में सिंघु बॉर्डर पहुंचे निहंग सिख, निहंग सिखों का कहना है कि मोदी सरकार को इन काले कानूनों को वापस लेना चाहिए और हम यहीं रहेंगे. हम भी किसान हैं और किसानों के साथ खड़े हैं.


calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

सूत्रों का कहना है कि कृषि कानूनों को लेकर जो सवाल किसान संगठनों ने उठाए थे कृषि सचिव उनके जवाब दे रहे हैं. किसान संगठनों ने कहा, सरकार के साथ मीटिंग में एक बिजनेस ब्रांड का बहुत बार उदाहरण दिया गया. बिहार के किसानों की आज जो हालत है उसके लिए सरकार का ढीला रवैया जिम्मेदार है.

calenderIcon 18:19 (IST)
shareIcon

किसान नेताओं ने शिकायत की है कि जब हम बैठक के लिए आते हैं तो दिल्ली पुलिस जगह-जगह हमें रोक कर पूछताछ करती है, कहां जा रहे हैं? क्यों जा रहे हैं? आधा-आधा घंटा रोका जाता है, इस पर पीयूष गोयल ने कहा कि आप चिंता ना करे, अगली बार से दिल्ली पुलिस की गाड़ी आपके वाहन के आगे-आगे चलेगी. मीटिंग में सबको बोलने का मौका नहीं मिला , अब सरकार अपनी बात रख रही है..

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

दिल्ली यूपी बॉर्डर पर पुलिस ने बेरिकेडिंग हटाकर जाम खुलवाने की कोशिश की. इस पर किसान वाहनों के सामने बैठ गए और हंगामा शुरू हो गया है.

calenderIcon 17:34 (IST)
shareIcon

NH 9 दिल्ली यूपी बॉर्डर पर पहुंचे मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार, जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय ,एसएसपी गाजियाबाद कलानिधि नैथानी, गाजियाबाद पुलिस प्रशासन किसान आंदोलन को लेकर फेल साबित हो गया. सुबह से NH 9 को गाजियाबाद पुलिस प्रशासन ने नहीं खुलवा पाया.

calenderIcon 17:32 (IST)
shareIcon

गाजीपुर बॉर्डर (यूपी-दिल्ली बॉर्डर) पर एकत्रित हुए किसानों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ने का प्रयास किया.


calenderIcon 16:15 (IST)
shareIcon

ग़ाज़ियाबाद में तकरीबन 100 से ज्यादा टैक्टर ट्रॉली में सवार होकर सैकड़ों की संख्या में किसान NH 9 पर पहुंचे और दिल्ली की तरफ कूच की. दिल्ली पुलिस ने NH 9 पर दिल्ली की सीमा पर रोका.

calenderIcon 16:12 (IST)
shareIcon

शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर बादल ने कहा कि पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने किसानों के लिए पूरे जीवन संघर्ष किया. उन्होंने सरकार को एक मजबूत संदेश भेजने के लिए अपना पुरस्कार लौटा दिया. किसानों को इन कानूनों की आवश्यकता नहीं है, इसलिए भारत सरकार उन्हें किसानों पर मजबूर कर रही है?.


calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

जयपुर में CPI कार्यकर्ताओं ने किसान आंदोलन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन करते हुए दिल्ली-जयपुर हाईवे को ब्लॉक कर दिया.

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रदर्शन के कारण नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क पर वाहनों की आवाजाही तीसरे दिन भी बाधित रही. हालांकि नोएडा लिंक रोड (चिल्ला रोड) पर दो मार्ग में से एक को खोला गया जिससे लोग नोएडा के जरिए उत्तप्रदेश में दाखिल हो पाए.

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन का इसका पंजाब की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर हो रहा है- कैप्टन अमरिंदर सिंह

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

मैंने गृह मंत्री के साथ अपनी बैठक में अपना विरोध दोहराया और उनसे इस मुद्दे को हल करने का अनुरोध किया- कैप्टन अमरिंदर सिंह

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि किसानों की समस्या का हल निकला चाहिए. 

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. 

calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की कृषि कानूनों पर किसान नेताओं के साथ बैठक शुरू हो गई है.

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

अगर हमारी मांग पूरी नहीं हुई तो किसान दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेंगे- राकेश टिकैट

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

किसान नेता राकेश टिकैट ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आज बात बनेगी. सभी काम होंगे, आज कानून वापसी होगी और किसान भी अपने घर जाएगा. अभी चलकर सरकार से बात करेंगे.

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ तेज होते आंदोलन के बीच सरकार से बातचीत के लिए 40 किसान नेता विज्ञान भवन पहुंच गए हैं. 


calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है. प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है, 'भाजपा सरकार के मंत्री व नेता किसानों को देशद्रोही बोल चुके हैं, आन्दोलन के पीछे इंटरनेशनल साजिश बता चुके हैं. आन्दोलन करने वाले किसान नहीं लगते बोल चुके हैं. लेकिन आज बातचीत में सरकार को किसानों को सुनना होगा. किसान कानून के केंद्र में किसान होगा न कि भाजपा के अरबपति मित्र.'


calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

किसानों की मंत्रियों के साथ बैठक से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मुलाकात होगी.

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत के लिए किसानों का प्रतिनिधिमंडल रवाना हो गया है. 

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के एक समूह ने हवन किया है.


calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

आज किसानों से सरकार दूसरे दौर की बातचीत करेगी. उससे पहले सरकार ने किसानों से लिखित में किसानों से उनकी शिकायतें मांगी थी. जिसकी कॉपी सरकार को मिल चुकी है उन शिकायतों पर क्लॉज वाइज क्लॉज चर्चा होगी.

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद में यूपी दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि बातचीत में अगर कोई बीच का रास्ता नहीं निकलता है तो किसान नेशनल हाईवे को जाम कर सकते हैं. 

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद में दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं. अब किसानों ने नेशनल हाईवे-9 को जाम करने की रणनीति बनाई है, जिसके लिए वह आगे बढ़े हैं.

calenderIcon 08:59 (IST)
shareIcon

दिल्ली में चल रहे आंदोलन में देशभर के किसान इकट्ठा हो रहे हैं. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी के अलावा गुजरात के किसान भी दिल्ली बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. 


calenderIcon 08:57 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद में दिल्ली-गाजीपुर सीमा पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. धरने पर बैठे किसानों के लिए गुरुद्वारे के स्वयंसेवक चाय पिला रहे हैं. 


calenderIcon 08:02 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर डटे हुए हैं. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि जब तक प्रधानमंत्री समस्या का निदान नहीं करेंगे, तब तक किसान दिल्ली छोड़कर नहीं जाएंगे.


calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है.


calenderIcon 07:52 (IST)
shareIcon

किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर को आज फिर बंद कर दिया गया है. इसके अलावा टिकरी, झरोदा, झतिक्रा बॉर्डर को भी बंद किया गया है. बदुसराय बॉर्डर को सिर्फ दोपहिया वाहन के लिए पुलिस ने खोला है.


calenderIcon 07:16 (IST)
shareIcon

आज एक बार फिर किसान नेताओं के साथ सरकार बातचीत करेगी.

calenderIcon 07:16 (IST)
shareIcon

सरकार ने एक दिसंबर को किसानों के साथ बातचीत की थी, जो बेनतीजा रही थी. 

calenderIcon 07:15 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों का विरोध खासकर हरियाणा और पंजाब के किसान कर रहे हैं. किसानों को अब सियासी दलों, सामाजिक संगठनों और खापों का समर्थन मिलने लगा है.