News Nation Logo
Breaking
Banner

नेपाली शांतिदूत को वर्ष 2021 की संयुक्त राष्ट्र महिला पुलिस अधिकारी के खिताब से नवाजा गया

नेपाली शांतिदूत को वर्ष 2021 की संयुक्त राष्ट्र महिला पुलिस अधिकारी के खिताब से नवाजा गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Nov 2021, 05:25:01 PM
Nepali peacekeeper

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संयुक्त राष्ट्र:   कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में सेवारत एक नेपाली शांतिदूत (पीसकीपर) को वर्ष 2021 की संयुक्त राष्ट्र महिला पुलिस अधिकारी (यूएन वुमन पुलिस ऑफिसर ऑफ द ईयर) का पुरस्कार दिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ अधीक्षक सांग्या मल्ला, मोनुस्को, राजधानी किंशासा में स्थित इसकी पुलिस स्वास्थ्य एवं पर्यावरण यूनिट की प्रमुख हैं।

एक चिकित्सा पेशेवर मल्ला ने यूनिट की स्थापना में मदद की, जिन पर कर्मियों के स्वास्थ्य और कल्याण के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र पुलिस की पर्यावरणीय पहल से संबंधित नीतियों और प्रक्रियाओं को लागू करने की जिम्मेदारी है।

पिछले मई में गोमा शहर में ज्वालामुखी विस्फोट, दुनिया भर में कहर बरपाने वाली कोविड-19 महामारी, इबोला प्रकोप और प्राकृतिक एवं मानवीय संकटों के दौरान उनका योगदान विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक संचार विभाग और संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उस आपात स्थिति के दौरान, उनकी इकाई ने स्थानीय आबादी और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों को एहतियाती उपायों के लिए सतर्क किया।

मल्ला ने कहा, मैं इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं और मुझे उम्मीद है कि यह मेरे देश और दुनिया भर में युवा महिलाओं को और अधिक पुलिसिंग में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जिसे अभी भी अक्सर पुरुषों के काम के रूप में ही देखा जाता है।

उन्हें 9 नवंबर को एक आभासी (वर्चुअल) समारोह में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कोविड-19 और अन्य खतरों से उनके जोखिमों को कम करके संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों की सुरक्षा और कल्याण को बढ़ाने में उनके काम के लिए ब्लू हेलमेट की प्रशंसा की।

गुटेरेस ने कहा, वह कहीं अधिक बड़ी चीज का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिसमें दुनिया भर में शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने में महिला पुलिस अधिकारियों के कई योगदान शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि अपने काम के माध्यम से, अधीक्षक मल्ला संयुक्त राष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ कार्यों के एक प्रतीक के तौर पर उभरी हैं।

मल्ला ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने और कम करने के लिए मार्गदर्शन विकसित करने में मदद की है।

उन्होंने इस साल 300 से अधिक जागरूकता सत्रों का आयोजन किया है, जिसमें कोरोना वायरस की रोकथाम के साथ-साथ स्थानीय आबादी, कांगो के अधिकारियों और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों के लिए पर्यावरण संरक्षण भी शामिल है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कोविड-19 पर मोनुस्को पुलिस के केंद्र बिंदु के रूप में, वह टीकों के बारे में जानकारी का प्रसार और टीकाकरण के प्रयासों को बढ़ावा दे रहीं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Nov 2021, 05:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.