logo-image

नेपाली सेना प्रमुख को भारतीय सेना के मानद जनरल रैंक से सम्मानित किया गया

नेपाली सेना प्रमुख को भारतीय सेना के मानद जनरल रैंक से सम्मानित किया गया

Updated on: 10 Nov 2021, 08:45 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष अलंकरण समारोह में नेपाली सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) जनरल प्रभु राम शर्मा को भारतीय सेना के जनरल की मानक उपाधि प्रदान की।

राष्ट्रपति कार्यालय से एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शर्मा को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में मानद पद से सम्मानित किया गया है।

प्रशस्ति पत्र में उल्लेख किया गया है कि अपने अनुकरणीय करियर के दौरान, नेपाली सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र शर्मा, जिन्हें मार्च 1984 में नेपाली सेना में शामिल किया गया था, ने गतिशील और उत्कृष्ट नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। वह नेपाली सेना के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को जारी रखने के भी हिमायती रहे हैं।

प्रशस्ति पत्र में कहा गया है, जनरल शर्मा ने न केवल भारतीय सेना और नेपाली सेना के बीच, बल्कि दुनिया की अन्य सेनाओं के बीच सद्भावना और आपसी समझ के आधार पर दोस्ती के मौजूदा बंधन को बढ़ावा देने में बहुत योगदान दिया है।

इस साल 9 सितंबर को नेपाली सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने वाले शर्मा ने नेपाली सेना के भीतर महत्वपूर्ण पदों और कुछ प्रतिष्ठित विदेशी नियुक्तियों में भी कार्य किया है।

वह 2008 से 2011 तक बांग्लादेश में एक सैन्य अताशे थे। उन्हें प्रतिष्ठित प्रबल जनसेवा श्री और सुप्रबल जनसेवा श्री पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.