logo-image

नेपाल को अमेरिका से मिली जॉनसन एंड जॉनसन की 15 लाख खुराकें

नेपाल को अमेरिका से मिली जॉनसन एंड जॉनसन की 15 लाख खुराकें

Updated on: 12 Jul 2021, 01:35 PM

काठमांडू:

नेपाल को अमेरिका से सोमवार को जॉन्सन एंड जॉन्सन वैक्सीन की 15 लाख खुराकें मिलीं।

नेपाल में अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी ने इस दिन यहां त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री कृष्ण गोपाल श्रेष्ठ को वैक्सीन की खेप सौंपी।

बेरी ने कहा, यह अमेरिकियों की तरफ से एक तोहफा है ताकि 15 लाख लोगों को सुरक्षा दी जा सके। उन्होंने आगे कहा, हमें इन टीकों को दान करने के पीछे कोई रियायत नहीं मिल रही है। इसमें कोई लाभ की भावना नहीं छिपी है। यह पूरी तरह से इंसानियत के नाते है।

नेपाल को इससे पहले चीन से 18 लाख और भारत से 11 लाख वैक्सीन की खुराकें मिल चुकी हैं। इसी तरह से अप्रैल में नेपाल को कोवैक्स पहल के तहत 3,48,000 वैक्सीन की खुराक भी दान में दी जा चुकी है।

9 जुलाई को अमेरिका ने घोषणा की थी कि उसके द्वारा नेपाल को जॉन्सन एंड जॉन्सन के टीकों की 15 लाख खुराकें दी जाएंगी और भूटान को मॉडर्न वैक्सीन की 500,000 खुराक दान में दी जाएगी।

इससे पहले यहां के राष्ट्रपति विद्या भंडारी ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन को एक पत्र लिखकर कोरोना के खिलाफ टीके उपलब्ध कराने में मदद करने का आग्रह किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.