logo-image

Nepal Plane Crash: दुर्घटनाग्रस्त यति एयरलाइंस के विमान का Black Box मिला, लापता शव बच्चों के संभव 

पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमान का रविवार को ब्लैक बॉक्स आज सुबह बरामद कर लिया गया है.

Updated on: 16 Jan 2023, 01:06 PM

highlights

  • एयरपोर्ट ऑथरिटी को बताया कि ब्लैक बॉक्स पूरी तरह से सुरक्षित
  • जल्द जांच दल को सौंपने की तैयारी चल रही है
  • विमान का पिछला भाग भी पहाड़ की चोटी पर मिला है

नई दिल्ली:

पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हुए यति एयरलाइंस के विमान का रविवार को ब्लैक बॉक्स (Black Box) आज सुबह बरामद कर लिया गया है. एयरपोर्ट ऑथरिटी (Airport Authority) के सूत्रों के अनुसार, आज सुबह से चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान ब्लैक बॉक्स सुरक्षित मिल चुका है. अब तक लापता चार यात्रियों को खोजने में लगी रेस्क्यू टीम (rescue team)  के हाथ दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है. रेस्क्यू टीम ने बताया कि विमान का पिछला भाग भी पहाड़ की चोटी पर मिला है. पिछले भाग के नजदीक एक ब्लैक बॉक्स भी दिखाई दिया. रेस्क्यू टीम ने एयरपोर्ट ऑथरिटी को बताया कि ब्लैक बॉक्स पूरी तरह से सुरक्षित है. उसे जल्द जांच दल को सौंपने की तैयारी चल रही है.

ये भी पढ़ें: Nepal Plane Crash: बुनियादी ढांचे की कमी, पुराने प्लेन, अपर्याप्त प्रशिक्षण और खराब मौसम हादसों की बड़ी वजह

गौरतलब है कि रविवार को नेपाल की येति एयरलाइंस का विमान ने काठमांडू (Kathmandu) के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रविवार सुबह 10:33 बजे  उड़ान भरी और लैंडिंग से कुछ कुछ मिनट पहले पुराने हवाई अड्डे और नए  हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में कुल 72 यात्री सवार थे. इसमें चार क्रू मेंबर भी थे. अब तक 68 शव बरामद मिल चुके हैं.  

लापता शव बच्चों के होने का अनुमान

दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार जिन चार शवों की तलाश हो रही है, वे बच्चों के ही हो सकते हैं. त्रिभुवन अन्तरराष्ट्रीय विमानस्थल के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर  का कहना है कि विमान में 2 साल से कम उम्र के 3 बच्चे थे. वहीं दस साल से  कम उम्र के तीन बच्चे विमान मौजूद थे. अब तक सभी वयस्कों का शव मलबे से निकाल लिया गया है. इस तरह से जो भी बचे हुए शव हैं वे सभी बच्चों के ही होंगे. ठाकुर का कहना है कि बच्चों का शव होने की वजह से उन्हें खोजने में काफी परेशानी हो रही है.