logo-image

भारत और नेपाल मंगलवार से सीमा मुद्दों पर करेंगे चर्चा

भारत और नेपाल मंगलवार से सीमा मुद्दों पर करेंगे चर्चा

Updated on: 04 Oct 2021, 10:30 PM

नई दिल्ली:

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक और नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के महानिरीक्षक के बीच 5वीं वार्षिक समन्वय बैठक 5 से 7 अक्टूबर 2021 तक नई दिल्ली में होगी।

एसएसबी के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व डीजी कुमार राजेश चंद्र करेंगे, जबकि नौ सदस्यीय नेपाली पक्ष का नेतृत्व एपीएफ के आईजी शैलेंद्र खनाल करेंगे।

तीन दिवसीय वार्ता के दौरान, दोनों बल सीमा संबंधी मुद्दों पर चर्चा करेंगे और दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच बेहतर समन्वय को सक्षम करेंगे।

बैठक में दोनों पक्षों द्वारा समय पर सूचना साझा करने और सीमा पार अपराधों को संयुक्त रूप से रोकने के तरीके पर तंत्र को संबोधित करने और सुव्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

एसएसबी ने यहां एक बयान में कहा, सीमा संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने और दोनों सीमा सुरक्षा बलों के बीच बेहतर समन्वय को सक्षम करने के लिए डीजी स्तर की वार्ता हो रही है। बैठक में सीमा पार अपराधों पर संयुक्त रूप से अंकुश लगाने और दोनों सीमा सुरक्षा बलों द्वारा सूचनाओं को समय पर साझा करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करने और तंत्र को सुव्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

एडीजी, एसएसबी और आईजी एपीएफ 2012 से भारत और नेपाल में वैकल्पिक रूप से हर साल समन्वय बैठकें कर रहे हैं।

एसएसबी के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों सीमा सुरक्षा बल मुद्दों पर जोर देंगे, सीमा पार अपराधों पर संयुक्त रूप से अंकुश लगाने और समय पर सूचना साझा करने के तरीके पर तंत्र को व्यवस्थित करेंगे।

अधिकारी ने यह भी कहा कि सीमा पर सुरक्षा की स्थिति, फील्ड स्तर पर समन्वय बैठकें, अपराधों और अपराधियों के बारे में जानकारी साझा करना, सशस्त्र पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण और दोनों देशों के अधिकारियों द्वारा आपसी यात्रा जैसे कई महत्वपूर्ण मामले एजेंडे में हैं और इन पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

भारत और नेपाल न केवल सीमा साझा करते हैं, बल्कि व्यापार, आर्थिक साझेदारी और एक दूसरे के साथ सांस्कृतिक संबंध भी साझा करते हैं। सीमा पर रहने वाले लोगों के बीच वैवाहिक संबंध भी लंबे समय से बहुत आम रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.