News Nation Logo
Banner

भारत-नेपाल की सीमा मंगलवार मध्यरात्रि से सील, 72 घंटों तक आवागमन रहेगा प्रभावित

नेपाल में इस हफ्ते होने जा रहे स्थानीय चुनाव के मध्येनजर नेपाल और भारत की सीमा को 72 घंटों के लिए सील किया जाएगा. 13 मई यानि शुक्रवार को नेपाल में देशभर में स्थानीय निकायों के लिए मतदान होने जा रहा है.

Punit Pushkar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 09 May 2022, 11:34:33 PM
india nepal border

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

नेपाल में इस हफ्ते होने जा रहे स्थानीय चुनाव के मध्येनजर नेपाल और भारत की सीमा को 72 घंटों के लिए सील किया जाएगा. 13 मई यानि शुक्रवार को नेपाल में देशभर में स्थानीय निकायों के लिए मतदान होने जा रहा है. मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए भारत से लगने वाली सभी सीमाओं को मंगलवार की मध्यरात्रि से शुक्रवार की मध्य रात्रि तक बन्द किए जाने का फैसला किया गया है. दोनों देशों की प्रशासनिक और सुरक्षा अधिकारियों की संयुक्त बैठक में सीमा सील करने का निर्णय लिया गया है. चुनाव के दिन होने वाले किसी भी प्रकार की गडबडी को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर हर चुनाव के समय सीमाओं को सील कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan सम्मान निधि की 11वीं किस्त की बनी लिस्ट, इस दिन खाते में आ जाएंगे 2000 रुपए

आपको बता दें कि मंगलवार की मध्यरात्रि से किसी भी प्रकार के वाहन, व्यक्ति या पर्यटकों को नेपाली सीमा में प्रवेश से 72 घंटों तक के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. सिर्फ बिमारी के इलाज के लिए आने जाने वाले एम्बुलेंस को इस प्रतिबन्ध से अलग रखा गया है. भारत में रहे नेपाली नागरिक जो मतदान के लिए नेपाल आना चाहते हैं वो मतदान से एक दिन पहले तक अपना नेपाली नागरिकता का प्रमाण पत्र दिखा कर प्रवेश कर सकते हैं. बुधवार से शुक्रवार तक नेपाल भारत के बीच जनकपुर से जयनगर तक चलने वाली रेल सेवा भी बन्द करने का फैसला किया गया है. दोनों देशों के बीच चलने वाले सभी रूट के मैत्री बसों का संचालन पर शुक्रवार तक के लिए रोक लगा दिया गया है. 

नेपाल में मतदान के दिन किसी भी प्रकार के सवारी साधन के चलने पर रोक लगा दिया गया गया है. यहां तक कि आन्तरिक हवाई सेवा पर भी मतदान के दिन रोक लगा दिया गया है. हालांकि नेपाल से विदेश जाने वाले व्यक्ति के लिए सिर्फ अन्तरराष्ट्रीय विमानों के अवतरण और उडान को अनुमति दी गई है. नेपाल में स्थानीय निकायों के चुनाव को लेकर इस बार चीन से लगी हुई सीमा को भी 72 घंटों तक के लिए सील करने का आदेश जारी किया गया है. वैसे तो चीन ने अबतक नेपाल के साथ सिर्फ दो नाके को खोल रखा है. लेकिन नेपाल के तरफ से मतदान को ध्यान में रखते हुए सभी अन्तरराष्ट्रीय सीमाओं को सील करने का फैसला किया है.

First Published : 09 May 2022, 11:32:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.