logo-image

राजस्व बढ़ाने पर जोर, बिजली चोरी रोको अभियान भी पकड़ेगा गति

राजस्व बढ़ाने पर जोर, बिजली चोरी रोको अभियान भी पकड़ेगा गति

Updated on: 20 Jul 2023, 08:05 PM

लखनऊ:

प्रदेश में विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ सरकार ने राजस्व वसूली और विद्युत चोरी रोको अभियान को गति देने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री योगी की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (यूपीपीसीएल) न केवल राजस्व वसूली और बिजली चोरी रोकने के लिए जरूरी उपायों पर काम कर रहा है। बल्कि, लोगों में जागरूकता फैलाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

कर्मचारियों व अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि बिजली चोरी को रोककर ही प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिये चलाये जा रहे विद्युत चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि विभाग जितनी बिजली दे, उतना राजस्व वसूलने के साथ ही बिजली चोरी रोकने पर फोकस किया जाये।

उनके मुताबिक, बिजली आप तभी खरीद सकते हैं जब आप समय से मूल्य अदा करेंगे, इसलिए राजस्व वसूलने के लिए प्रयास और तेज किये जाएं। योगी सरकार की मंशा के अनुरूप, माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग पर भी जोर दिया जा रहा है। इस परिपेक्ष्य में देवराज ने कहा कि माइक्रो लेवल पर मॉनिटरिंग करिए तभी राजस्व बढ़ेगा। बिल सही हो और समय पर वितरित होना चाहिए। बिल गलत है तो उपभोक्ता जमा नहीं करेंगे। अवर अभियन्ता, उपकेन्द्र अधिकारी व अधिशासी अभियन्ता की जिम्मेदारी है कि सही रीडिंग का बिल सबको मिले। फर्जी बिलिंग न हो, बिल रिवीजन जहां ज्यादा हो उसको भी चेक करना आवश्यक है। ट्रांसफॉर्मर का रखरखाव ठीक से हो, इसको लेकर भी विभाग लगातार प्रयास कर रहा है।

देवराज ने कहा कि ट्रांसफॉर्मर ठीक रखने के लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि तेल की कमी और ओवरलोडिंग न हो। नया कनेक्शन देने के पूर्व ओवरलोडिंग न बढ़े यह सुनिश्चित होना चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले महीने 1400 ट्रांसफॉर्मर प्रतिदिन जल रहे थे। वहीं अब सही रणनीति अपनाने के कारण यह दर आधे पर आ गई है। बकायेदारों पर कार्रवाई करने को लेकर प्रदेश सरकार का कड़ा रुख स्पष्ट है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि जो भी बकायेदार हैं उनकी बिजली काटिये। उपभोक्ता को फोन से चेतावनी देने का भी उन्होंने निर्देश दिया।

उनका कहना है कि अगर बिजली का मूल्य नहीं वसूला जायेगा तो बिजली व्यवस्था कैसे चलेगी। सभी लोग विद्युत निगमों को प्रॉफिट में लाने के लिए ईमानदारी व मेहनत से कार्य करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि किसी की लापरवाही से ट्रांसफॉर्मर जलेगा तो बाकायदा वसूली होगी। ट्रांसफॉर्मर न जलें इसके लिए सावधानी बरतते हुए सभी मानकों का प्रयोग आवश्यक है। इतना ही नहीं, बकायेदारों के कनेक्शन काटने पर बिना बकाया राशि जमा किए ही पुनः कनेक्शन जोड़ने के प्रकरण पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुए ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के निर्देश भी दिये गए।

उन्होंने कहा कि अधिकारी और कार्मिक अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण पर रहें और यह सुनिश्चित करें कि सड़क के किनारे खम्भे व लाइनें तय मानक के अनुरूप हों, जिससे कोई दुर्घटना आदि न हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.