logo-image

नेपाल ने भारत से की अतिरिक्त हवाई मार्ग, कोविड वैक्स और रासायनिक उर्वरक की मांग

नेपाल ने भारत से की अतिरिक्त हवाई मार्ग, कोविड वैक्स और रासायनिक उर्वरक की मांग

Updated on: 03 Nov 2021, 10:00 PM

काठमांडू:

नेपाल ने भारत के साथ अतिरिक्त चार हवाई प्रवेश प्वाइंट, कोविड टीकों की आपूर्ति और रासायनिक उर्वरक की मांग की है।

यह अनुरोध नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के बीच ग्लासगो में यूएन सीओपी26 के मौके पर एक बैठक के दौरान किया गया था।

2014 में मोदी की काठमांडू यात्रा के दौरान नेपाल ने पहले ही भारत से भैरहवा, धांगडी, नेपालगंज और महेंद्रनगर से भारत के ऊपर तीन हवाई प्रवेश बिंदुओं की अनुमति देने के लिए कहा था।

नेपाल के विदेश सचिव भरत राज पौडयाल ने कहा, और हमने उनसे फिर से अनुरोध किया है।

अधिकारियों के अनुसार, नए हवाई मार्ग से भैरहवा, पोखरा और निजगढ़ में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा होगी।

17 जून, 2018 को, भारत ने बिराटनगर और जनकपुर पर नेपाल को नए हवाई प्रवेश मार्ग प्रदान किए थे। अनुमति के साथ, नेपाल आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बिराटनगर और जनकपुर के ऊपर पूर्वी हवाई प्रवेश मार्गों का उपयोग कर सकती हैं। इससे पहले नेपाल जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सिमारा से ही नेपाली हवाई क्षेत्र में प्रवेश करेंगी।

नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री देउबा ने बुनियादी ढांचे, रेलवे लिंक, पेट्रोलियम पाइपलाइन, पुनर्निर्माण परियोजनाओं सहित नेपाल के सामाजिक-आर्थिक विकास में बहुमूल्य सहायता के लिए मोदी को धन्यवाद दिया।

देउबा ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और टीकों में नेपाल को भारतीय समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया।

नेपाली नेता ने कहा कि भारत का समर्थन पहले की तरह रासायनिक उर्वरक की आपूर्ति में जारी रहेगा।

बयान में कहा गया, उन्होंने (देउबा) भारत सरकार से महेंद्रनगर, धनगढ़ी, नेपालगंज और भैरहवा के माध्यम से अतिरिक्त हवाई प्रवेश मार्गों की अनुमति देने का भी अनुरोध किया। भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि वह नेपाल-भारत संबंधों को और मजबूत करने के लिए काम करेंगे और नेपाल को अपने आवश्यक पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

देउबा ने नेपाल को रासायनिक उर्वरकों के निर्यात को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए भारत के समर्थन का भी अनुरोध किया क्योंकि दोनों पक्ष एक औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जून में, नेपाली और भारतीय अधिकारियों ने नेपाल को रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति के लिए पांच साल के समझौते पर हस्ताक्षर करने पर चर्चा की थी।

प्रस्तावित सौदे के अनुसार, नेपाल वैश्विक निविदा जारी किए बिना प्रति वर्ष 200,000 टन रासायनिक उर्वरक, ज्यादातर यूरिया, दक्षिणी पड़ोसी से खरीद सकता है। यह राशि नेपाल की 30 प्रतिशत वार्षिक उर्वरक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगी।

जून में दिल्ली में एक बैठक के दौरान, भारत ने नेपाल की सीजनलमांगों को पूरा करने के लिए 30,000 टन यूरिया और 20,000 टन डाइ-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) की तत्काल आपूर्ति के लिए मंजूरी दी थी, लेकिन तब से आगे कोई प्रगति नहीं हुई है।

चार साल में देउबा और मोदी के बीच यह पहली मुलाकात है।

अधिकारियों के अनुसार, कोविड के टीकों के संबंध में, मोदी ने नेपाल के अनुरोध और मांग के अनुसार जैब्स की आपूर्ति करने का वादा किया है।

एक अन्य नेपाली अधिकारी ने कहा कि दोनों पक्षों की ओर से उच्च स्तरीय यात्राओं के बारे में कोई विशेष चर्चा नहीं हुई, लेकिन भविष्य में इस तरह की यात्राओं की संभावनाएं हमेशा बनी रहेंगी।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री देउबा के पद संभालने के बाद से अपनी पहली मुलाकात में, दोनों नेताओं ने हमारे करीबी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने जलवायु, कोविड-19 पर भी चर्चा की और महामारी से उबरने की दिशा में मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

पौडयाल ने कहा कि देउबा ने नेपाल के विकास प्रयासों, भूकंप के बाद की रिकवरी के लिए भारत के निरंतर समर्थन और भविष्य में भी इसी तरह के समर्थन और सहयोग की उम्मीद के लिए मोदी को धन्यवाद दिया।

देउबा और मोदी के बीच बैठक के बाद भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में उल्लेख किया गया है, उनकी एक उपयोगी बैठक थी, जिसमें कोविड -19 के खिलाफ सामूहिक प्रयास और जलवायु परिवर्तन पर काबू पाने के लिए मिलकर काम करने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.