logo-image

नेपाल के खिलाफ लगातार बढ़ रही विस्तारवादी चीन की आक्रामकता

नेपाल के खिलाफ लगातार बढ़ रही विस्तारवादी चीन की आक्रामकता

Updated on: 15 Sep 2021, 01:40 AM

काठमांडू/नई दिल्ली:

नेपाल सरकार द्वारा चीन के साथ सीमा विवाद से निपटने के लिए सितंबर में एक समिति गठित करने के निर्णय की पृष्ठभूमि में - विशेष रूप से नेपाल के हुमला क्षेत्र में चीन द्वारा किए गए अतिक्रमण की जांच के लिए - नेपाली राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, चीनियों ने नेपाल के खिलाफ एक मजबूत और आक्रामक रुख अपनाया है, जो कि एक धमकाने वाली रणनीति है।

नेपाली अधिकारियों का दावा है कि सरकार ने केवल हुमला जिले में चीन द्वारा संदिग्ध अतिक्रमण की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था, जिसने अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं की है। इस बीच चीनी प्रतिक्रिया असामान्य और दुर्लभ है, क्योंकि उसने ऐसी किसी भी जांच शुरू किए जाने पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है।

इसने कई नेपाली बुद्धिजीवियों और राजनीतिक विश्लेषकों को यह मानने के लिए प्रेरित किया है कि चीन को इस क्षेत्र में सीमा चिह्नें में हेरफेर के रहस्योद्घाटन का डर है, जो चीन को नेपाली क्षेत्र में अतिक्रमण के रूप में चित्रित कर सकता है।

ऐसे समय में, इस तरह का रहस्योद्घाटन वास्तव में चीनियों को आक्रामक रवैये के रूप में चित्रित करेगा। उन्हें लगता है कि चीन को जांच को सुविधाजनक बनाने और सुझाव देने में और अधिक सुचारू रूप से आगे आना चाहिए, ताकि मामले को हमेशा के लिए शांत कर दिया जाए। हालांकि, चीनी पक्ष की दहशत से प्रेरित प्रतिक्रिया ने इस भावना को बढ़ा दिया है कि चीन जांच के परिणाम के बारे में चिंतित है।

इस बीच, नेपाली कांग्रेस (एनसी) के राजनेताओं का ²ढ़ विश्वास है कि हुमला क्षेत्र में अतिक्रमण वास्तव में हुआ है।

एनसी के एक सांसद जीवन बहादुर शाही, जो इस क्षेत्र के निवासी हैं और जिनका परिवार पीढ़ियों से हुमला में रहा है, इस क्षेत्र में सीमा की गतिशीलता में बदलाव के सबसे अच्छे गवाह हैं।

वह और इस क्षेत्र के कई ग्रामीणों का दावा है कि वे पहले अपने मवेशियों के झुंड को उस क्षेत्र में अच्छी तरह से चराने में सक्षम थे जो अब चीन के अंदर माना जाता है। वास्तव में, चीनियों ने उस क्षेत्र में कुछ ठोस इमारतों का निर्माण किया है, जो एक समय में स्थानीय लोगों द्वारा चराई के लिए उपयोग किया जाता था। स्थानीय लोगों का दावा है कि वे कंक्रीट संरचनाओं के स्थान से बहुत आगे तक यात्रा करते थे, लेकिन अब चीनियों की आपत्तियों के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।

जीवन शाही का दावा है कि स्तंभ संख्या 12 के साथ चीनियों द्वारा छेड़छाड़ की गई है और बिना किसी संदेह के नेपाली क्षेत्र पर अतिक्रमण किया गया है। शाही ने क्षेत्र में सीमा की रूपरेखा में बदलाव का सावधानीपूर्वक मानचित्रण किया है और यह ²ढ़ विश्वास है कि चीनियों ने काठमांडू से दूर स्थित क्षेत्र पर ध्यान देने की कमी का फायदा उठाया, जहां नेपाल के पुरातत्व विभाग के प्रतिनिधियों ने कभी भी दौरा नहीं किया है।

सीमा की लगातार मैपिंग के लिए एक संगठित तंत्र की कमी और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मौजूदा चिह्नें से छेड़छाड़ नहीं की जाती है, संभवत: नेपाल के अंदर सीमा रेखा को आगे बढ़ाने के लिए चीनियों में विश्वास पैदा हुआ है।

चीन की विस्तारवादी सोच को लेकर नेपाली विशेषज्ञों ने दावा किया है। इस मामले की जांच के लिए सरकार द्वारा समिति गठित किए जाने के तुरंत बाद चीनियों ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति रोककर प्रतिक्रिया व्यक्त की और भूमि अतिक्रमण का निरीक्षण करने के लिए समिति के गठन पर भी आपत्ति जताई है।

चीन ने नेपाल को चेतावनी भी दी है कि यदि भूमि अतिक्रमण समिति अपना काम करती है तो वह नाकाबंदी कर देगा। इस स्तर पर मामले की जांच न हो, इसके लिए नेपाली पक्ष पर अलग-अलग तरीकों से दबाव डाला जा रहा है।

यह घटना एक ऐसे मुद्दे पर एक छोटे पड़ोसी के खिलाफ चीनी सरकार के विस्तारवादी ²ष्टिकोण को स्पष्ट रूप से इंगित करती है, जो इस क्षेत्र में वास्तविक चीनी इरादों को प्रकट करता है।

यह भी एक प्रकार से चीन का भाग्य ही रहा है कि नेपाली राजनेताओं का एक बड़ा हिस्सा वामपंथी दलों से है, जिन्होंने अतीत में इस तरह के अतिक्रमण के खिलाफ ज्यादा आवाज नहीं उठाई है। सत्ता में आने के बाद ही एनसी ने मामले की जांच करने का फैसला किया है।

चीन को डर है कि नेपाली अधिकारियों के पास उपलब्ध उन्नत उपकरण और आधुनिक तकनीक के साथ, वे शायद सीमा रेखा में गड़बड़ी की पहचान करने की स्थिति में होंगे, जिससे उन्हें शमिर्ंदगी हो सकती है।

तीसरे पक्ष की जांच के बारे में बात की जाए तो कुछ नेपाली विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि नेपाली अधिकारियों की ओर से संदेह या दुर्भावनापूर्ण इरादे के किसी भी तत्व को रोकने के लिए, वे अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के एक समूह के रूप में एक तीसरे पक्ष को नामित कर सकते हैं, जो नेपाली विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सीमा की वास्तविक स्थिति को उजागर करने के लिए किए जाने की तैयारी है।

यह एक ऐसा मुद्दा है जिस पर नेपाल को गहन जांच सुनिश्चित करनी चाहिए और सही स्थिति को सामने लाना चाहिए। इस तरह के कदम को किसी भी सरकार द्वारा नेपाल के लोगों के लिए जबरदस्त मूल्य माना जाएगा, जो रिकॉर्ड को सीधे देश और उसके लोगों के हित में रख सकता है।

चीन की ओर से अन्य स्थानों पर भी नेपाली क्षेत्र में अतिक्रमण करने की प्रवृत्ति रही है। मई 2019 में, नेपाली कृषि मंत्रालय के सर्वेक्षण विभाग की एक रिपोर्ट से पता चला था कि चीन ने तिब्बत में सीमा के साथ एक नदी के मार्ग को मोड़ दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.