logo-image

नागालैंड हत्याकांड : एसआईटी को फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार : सीएम

नागालैंड हत्याकांड : एसआईटी को फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार : सीएम

Updated on: 25 Jan 2022, 02:45 AM

गुवाहाटी:

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार द्वारा सोम जिले में दिसंबर में 14 लोगों की हत्या की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) को केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) की रिपोर्ट का इंतजार है।

उन्होंने कहा कि एसआईटी ने जांच पूरी कर ली है, लेकिन सीएफएसएल रिपोर्ट के बिना निष्कर्ष पूरे नहीं होंगे, क्योंकि सीएफएसएल रिपोर्ट 4 और 5 दिसंबर की घटनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छा सबूत और वैज्ञानिक प्रमाण होगी।

विभिन्न नगा संगठनों की मांगों का जिक्र करते हुए रियो ने गुवाहाटी में मीडिया से कहा, विभिन्न संगठन कई मुद्दों की मांग करते हैं और लोकतंत्र में वे ऐसा कर सकते हैं, लेकिन सरकार जो भी जरूरी समझेगी, करेगी।

22 सदस्यीय एसआईटी ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून और व्यवस्था संदीप एम. तमगडगे की समग्र निगरानी में जांच की थी। इसने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट जमा कर दी है और सीएफएसएल से रिपोर्ट मिलने के बाद अंतिम रिपोर्ट देगी।

एसआईटी की एक महीने की जांच की समय-सीमा 5 जनवरी को खत्म हो गई थी।

पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन, ऑल नागा स्टूडेंट्स एसोसिएशन, यूनाइटेड नगा काउंसिल सहित कई नगा संगठनों ने मोन जिले के पीड़ितों को न्याय दिलाने में देरी का आरोप लगाते हुए गणतंत्र दिवस के बहिष्कार का आह्वान किया है।

नागालैंड में लगभग सभी राजनीतिक दल और नागा संगठन सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम, 1958 (अफस्पा) को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं और सरकार से एसआईटी की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.