logo-image

नीट रिजल्ट : तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र से बोरा वरुण 99.99 पर्सेटाइल के साथ बने टॉपर

नीट रिजल्ट : तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र से बोरा वरुण 99.99 पर्सेटाइल के साथ बने टॉपर

Updated on: 14 Jun 2023, 08:40 AM

नई दिल्ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए मंगलवार रात मेडिकल नीट (यूजी) का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु के एक छात्र प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के छात्र बोरा वरुण ने 99.99 पर्सेटाइल के साथ नीट परीक्षा में टॉप किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार रात जारी एक आधिकारिक सूचना में बताया कि यह परीक्षा पास करने सबसे ज्यादा उम्मीदवार उत्तर प्रदेश से हैं। उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र और राजस्थान के सबसे अधिक उम्मीदवारों ने यह मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट पास किया है है।

देशभर में यह एमबीबीएस समेत चुनिंदा मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले हेतु राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) परीक्षा आयोजित की गई थी।

गौरतलब है कि नीट परीक्षा, चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा है। नीट के माध्यम से विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाता है। एमबीबीएस के साथ-साथ नीट के माध्यम से बीडीएस, आयुष पाठ्यक्रमों, बीएचएमएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीवीएससी और एएच जैसे स्नातक चिकित्सा प्रोग्रामों में दाखिला दिया जाता है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि नीट परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। नीट यूजी रिजल्ट 2023 को चेक करने के लिए छात्राओं को एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 7 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था। इससे पहले नीट परीक्षा की की प्रोविजनल आंसर-की ओएमआर आंसर-शीट की स्कैंड इमेज और नीट यूजी का रेकार्डेड रिस्पांस भी जारी की जा चुकी है। छात्र नीट आंसर-की ई आधार पर 6 जून तक आंसर को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल परीक्षा पैटर्न में बदलाव के अलावा टाई-ब्रेकिंग नियम में भी बदलाव किया है। पिछले वर्षो के विपरीत जब आयु और आवेदन संख्या नीट टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी में मानदंडों की सूची में थी, इस वर्ष एजेंसी ने उन्हें हटा दिया है। यहां गौर करने लायक बात यह है कि यदि अब से नीट यूजी 2023 प्रवेश परीक्षा परिणाम में, यदि दो या दो से अधिक छात्र समान नीट अंक या पर्सेटाइल स्कोर प्राप्त करते हैं, तो एनटीए मेरिट निर्धारित करने के लिए टाई-ब्रेकिंग पद्धति का अनुसरण करती है।

नीट परीक्षा का आयोजन असमिया, बांग्ला, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू जैसी 13 अलग-अलग भाषाओं में किया गया था।

एनटीए के मुताबिक, इस बार सबसे ज्यादा संख्या में छात्रों ने न केवल नीट के लिए आवेदन किया था, बल्कि इसमें भाग लिया। 2022 में जहां करीब 18 लाख (1872343) छात्रों ने नीट यूजी का फॉर्म भरा था, वहीं 2023 में यह संख्या 2087462 रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.