News Nation Logo
Breaking

हरियाणा के ओलंपियन नीरज, पैरालंपिक विजेता सुमित पद्मश्री के लिए नामित

हरियाणा के ओलंपियन नीरज, पैरालंपिक विजेता सुमित पद्मश्री के लिए नामित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Jan 2022, 02:20:01 AM
Neeraj Chopra

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़:   ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल दोनों को मंगलवार को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया।

साथ ही, राज्य के ओम प्रकाश गांधी को सामाजिक कार्य के लिए, विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए मोती लाल मदन को और साहित्य और शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए रघुवेंद्र तंवर को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों की कड़ी मेहनत से न केवल भारत में, बल्कि विश्व मानचित्र पर राज्य का नाम रोशन हो रहा है।

उन्होंने कहा, हर हरियाणवी को पद्मश्री विजेताओं पर गर्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युवा इनमें से कई उपलब्धियों को प्रेरणा के स्रोत के रूप में लेंगे और अपने जीवन में इसी तरह के कई लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

ट्रैक और फील्ड एथलेटिक प्रतियोगिता में भाला फेंकने वाले चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया, ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए।

इसी तरह, अंतिल ने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में पुरुषों की भालाफेंक में 68.55 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। इस थ्रो के साथ उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया।

गुर्जर कन्या विद्या मंदिर के संस्थापक, गांधी का जन्म यमुनानगर जिले के एक गांव में एक किसान परिवार में हुआ था।

भौतिकी में एमएससी करने के बाद वे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के एक कॉलेज में लेक्चरर बन गए और वहां से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर महिलाओं की शिक्षा के लिए काम करने लगे।

उन्होंने 7 अप्रैल 1987 को गुर्जर कन्या विद्या मंदिर की शुरुआत की थी और उनके प्रबंधन और मार्गदर्शन में स्कूल अपनी स्थापना से ही प्रगति के पथ पर अग्रसर है।

पद्मश्री विजेता मदन को विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए यह पुरस्कार मिल रहा है। वे विभिन्न शिक्षण संस्थानों के कुलपति रह चुके हैं। उन्होंने 226 मूल शोध पत्रों सहित अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय संदर्भ पत्रिकाओं में 432 शोध लेख और नीति पत्र प्रकाशित किए हैं।

एक अन्य विजेता तंवर को साहित्य और शिक्षा में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उनका शैक्षणिक अनुभव 38 वर्षों से अधिक का है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Jan 2022, 02:20:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.