logo-image

नेवी चीफ सुनील लांबा का बड़ा बयान, हिन्‍द महासागर में चीन से काफी मजबूत हैं हम

नौसेना अध्‍यक्ष (Neavy Chief) सुनील लांबा ने सोमवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा, भारतीय नौसेना अपनी समुद्री सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

Updated on: 03 Dec 2018, 03:02 PM

नई दिल्ली:

नौसेना अध्‍यक्ष (Neavy Chief) सुनील लांबा ने सोमवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा, भारतीय नौसेना अपनी समुद्री सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी ताकत लगातार बढ़ रही है. इस साल ही INS अरिहंत ने अपनी पहली पेट्रोलिंग पूरी की है और भारत की परमाणु पनडुब्बी की ताकत बढ़ी है. इस साल भारतीय नौसेना ने 20 देशों के साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया है और अपनी ताकत को बढ़ाया है. उन्‍होंने कहा, हम कुलभूषण जाधव के परिवार के संपर्क में हैं और जो भी जरूरी सहायता उनके परिवार को चाहिए, वो मुहैया कराई जा रही है.

नौसेना ने केरल और भारत के अलग अलग राज्यों में आये प्राकृतिक आपदा में भी अपना अहम योगदान दिया और ऑपरेशन मदद चलाया. हम भारतवासियों को भरोसा दिलाना चाहते हैं कि भारतीय नौसेना अपनी समुद्री सीमा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

ट्रंप-शी बैठक के बाद अमेरिका, चीन पर 90 दिन तक कोई व्यापारिक कार्रवाई नहीं करने पर राजी

उन्‍होंने कहा, भारतीय नौसेना को जल्द 6 नए सबमरीन मिलने वाले हैं. 26/11 हमले के बाद हमने अपनी तैयारी काफी मजबूत कर ली है. राडार लगा दिए गए हैं. जैसे इनपुट मिलते हैं, उसके मुताबिक अलर्ट जारी किए जाते हैं. हम पहले से काफी बेहतर हैं. 56 नए शिप को मंजूरी मिल गई है. उन्‍होंने कहा, भारतीय नौसेना हर मायने में पाक नौसेना से बेहतर है. चीन के मुकाबले भी हिन्द महासागर में हम मजबूत हैं. हिन्द महासागर में भारतीय नौसेना चीन के मुकाबले सुपीरियर है. 2050 तक हमारी नौसेना भी सुपर पावर बन जाएगी. 2050 तक नौसेना के पास 200 शिप और 500 एयरक्राफ्ट होंगे.

नेवी चीफ ने कहा, महिलाओं के नौसेना में नौसैनिक के तौर पर शामिल करने को लेकर एक स्टडी हो रही है. स्‍टडी की रिपोर्ट आने के बाद उस पर फैसला लेंगे.