logo-image

मुंबई में लगभग 60 प्रतिशत गैर-मराठियों ने कहा, कभी भी बुरा व्यवहार नहीं किया गया

मुंबई में लगभग 60 प्रतिशत गैर-मराठियों ने कहा, कभी भी बुरा व्यवहार नहीं किया गया

Updated on: 02 May 2022, 01:30 AM

मुंबई:

मुंबई में लगभग 60 फीसदी गैर-मराठी उत्तरदाताओं ने कहा है कि स्थानीय मराठी लोगों ने उनके साथ कभी बुरा व्यवहार नहीं किया।

आईएएनएस-सीवोटर के सर्वेक्षण के अनुसार, यह सवाल केवल उन लोगों से किया गया था, जो महाराष्ट्र से बाहर पैदा हुए थे।

सवाल यह था कि जब आप अपने घर से बाहर होते हैं, तो क्या आपके या आपके परिवार के किसी सदस्य के साथ स्थानीय मराठियों ने कभी बुरा व्यवहार किया है?

सर्वेक्षण के अनुसार, 59.9 प्रतिशत ने कहा कि उनके साथ कभी बुरा व्यवहार नहीं किया गया, जबकि 22.5 प्रतिशत ने कहा कि कभी-कभी उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है, और 10.4 प्रतिशत ने कहा कि उनके साथ अक्सर बुरा व्यवहार किया जाता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या बाहरी लोग मराठी भाषा और संस्कृति के लिए खतरा हैं, जो केवल मराठियों के लिए पूछा गया था, 58.3 प्रतिशत ने कहा कि बाहरी लोग खतरा नहीं हैं, जबकि 25 प्रतिशत ने कहा कि वे काफी हद तक खतरा हैं, जबकि 8.3 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक खतरा हैं।

महाराष्ट्र दिवस पर जो हर साल 1 मई को पड़ता है, शहर के निवासियों ने अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आईएएनएस के लिए सी वोटर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान चौंकाने वाली पसंद और राय प्रकट की।

राजनीतिक, सामाजिक और स्थानीय मुद्दों के बारे में पूछे गए कई सवालों में से एक था : 1960 में महाराष्ट्र के राज्य बनने के बाद से आपके अनुसार मुंबई में सबसे प्रभावशाली राजनेता कौन रहा है? जबकि दिल्ली में मीडिया को लगता है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अनुभवी प्रमुख शरद पवार को चुनना चाहिए, मुंबई के निवासियों की राय थी कि दिवंगत बालासाहेब ठाकरे सबसे प्रभावशाली राजनेता रहे हैं।

उत्तरदाताओं को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया था : वे जो महाराष्ट्र में पैदा हुए थे और जो राज्य के बाहर पैदा हुए थे। दोनों वर्गो ने बालासाहेब ठाकरे का जमकर समर्थन किया।

46 प्रतिशत से अधिक स्थानीय मराठियों ने बालासाहेब ठाकरे को चुना, जबकि 50 प्रतिशत से अधिक गैर-मराठियों ने उन्हें अपनी पसंद के रूप में चुना। शरद पवार, जो संभवत: 2024 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी को विपक्ष से मिलने वाली चुनौती का नेतृत्व कर सकते हैं, शिवसेना के संस्थापक के करीब कहीं नहीं हैं। केवल 8.4 प्रतिशत स्थानीय मराठियों ने पवार को चुना, जबकि 4.5 प्रतिशत गैर-मराठियों ने उन्हें चुना।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.