logo-image

वंदे भारत अभियान के तहत 5.80 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि वापस आये कुल लोगों में से 97,000 से अधिक भारतीय नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से जमीनी जांच चौकियों के रास्ते लौटे हैं.

Updated on: 10 Jul 2020, 08:36 AM

दिल्ली:

Vande Bharat Mission: विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के मद्देनजर सरकार द्वारा गत सात मई को ‘वंदे भारत’ वापसी अभियान शुरू किये जाने के बाद से 5.80 लाख से अधिक भारतीय विदेशों से स्वदेश लौटे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि वापस आये कुल लोगों में से 97,000 से अधिक भारतीय नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से जमीनी जांच चौकियों के रास्ते लौटे हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज उठापटक की आशंका, जानिए दिग्गज जानकारों का नजरिया

चौथे चरण का चल रहा है अभियान
अभियान का पहला चरण सात से 15 मई तक संचालित किया गया था. अभियान का दूसरा चरण 17 मई से 22 मई तक निर्धारित था. हालांकि, सरकार ने इसे 10 जून तक बढ़ा दिया था. तीसरा चरण 11 जून से दो जुलाई तक निर्धारित था. वर्तमान में, अभियान का चौथा चरण चल रहा है. श्रीवास्तव ने एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि आठ जुलाई तक की स्थिति के अनुसार भारत वापसी के लिए विदेश में हमारे मिशन के पास अपने अनुरोध पंजीकृत कराने वाले 6,61,352 व्यक्तियों में से 5,80,000 से अधिक इस अभियान के तहत वापस आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: आज भी महंगा नहीं हुआ पेट्रोल-डीजल, आम आदमी को लगातार तीसरे दिन राहत

साथ ही विदेश मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान भारत में फंसे 118 देशों के 1.2 लाख से अधिक विदेशी नागरिकों की सुरक्षित निकासी में भी सहायता की.