logo-image

पूर्वोत्तर क्षेत्र दक्षिण पूर्व एशिया और उससे आगे के लिए भारत का प्राकृतिक प्रवेश द्वार है: राष्ट्रपति

पूर्वोत्तर क्षेत्र दक्षिण पूर्व एशिया और उससे आगे के लिए भारत का प्राकृतिक प्रवेश द्वार है: राष्ट्रपति

Updated on: 05 May 2022, 01:00 AM

गुवाहाटी:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र भारत के लिए दक्षिण पूर्व एशिया और उससे आगे का प्राकृतिक प्रवेश द्वार है।

यहां सप्ताह भर चलने वाले नॉर्थ ईस्ट फेस्टिवल के समापन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 5,300 किलोमीटर से अधिक अंतर्राष्ट्रीयसीमाओं के साथ, इस क्षेत्र का महत्वपूर्ण रणनीतिक महत्व है।

उन्होंने कहा, लुक ईस्ट पॉलिसी के लॉन्च के साथ, पूर्व में पड़ोसियों के प्रति सुरक्षा-केंद्रित ²ष्टिकोण ने पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास की सामान्य क्षमता से लाभ के लिए आर्थिक मुद्दों को प्राथमिकता देने का मार्ग प्रशस्त किया। 2014 में, एलईपी को अपग्रेड किया गया था। एक्ट ईस्ट पॉलिसी जिसने एक प्रतिमान बदलाव लाया और क्षेत्र की संभावित भूमिका में एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिह्न्ति किया।

उत्तर पूर्व महोत्सव का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय द्वारा किया गया था।

कोविंद ने कहा कि वह हम किसी से कम नहीं की उनकी भावना से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के संघर्ष में शामिल होने के मामले में पूर्वोत्तर क्षेत्र किसी से पीछे नहीं था।

राष्ट्रपति ने कहा कि जब हमारे देश ने आजादी हासिल की थी, तो पूर्वोत्तर क्षेत्र आज की तुलना में काफी अलग था।

शुरूआत में, इस क्षेत्र को भारत के विभाजन के कारण बहुत नुकसान हुआ था, क्योंकि यह अचानक ही ढाका और कोलकाता जैसे संचार, शिक्षा और व्यापार और वाणिज्य के प्रमुख केंद्रों से कट गया था।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर और देश के बाकी हिस्सों को जोड़ने वाला एकमात्र गलियारा उत्तर पश्चिम बंगाल में भूमि की एक संकरी पट्टी है, जिससे इस क्षेत्र में विकासात्मक पहलों का समर्थन करना चुनौतीपूर्ण हो गया है।

इस बात पर जोर देते हुए कि इस क्षेत्र में अपार अंतर्निहित ताकत है, राष्ट्रपति ने कहा कि यह पर्यटन, बागवानी, हथकरघा और खेल के मामले में जो प्रदान करता है, वह अक्सर अद्वितीय होता है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों को औद्योगिक रूप से उन्नत राज्यों के बराबर रखने के लिए अभी प्रयास करने की आवश्यकता है, ताकि यहां अधिक रोजगार सृजित हों।

कोविंद ने कहा कि इस आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, सरकार राज्यों के साथ व्यापार करने में आसानी के मानकों में सुधार करने और पूर्वोत्तर में निजी निवेश के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए काम कर रही है।

असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल सहित अन्य लोग यहां श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में आयोजित समारोह में उपस्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.