News Nation Logo
Banner

NDA की फसल बीमा योजना राफेल से बड़ा घोटाला: पी साइनाथ

पी. साइनाथ ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार की फसल बीमा योजना राफेल से बड़ा घोटाला है.

IANS | Updated on: 03 Nov 2018, 11:33:25 PM
पी. साइनाथ, प्रख्यात पत्रकार (फाइल फोटो)

पी. साइनाथ, प्रख्यात पत्रकार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रख्यात पत्रकार व किसानों के मुद्दों के मुद्दों को लेकर मुखर रहने वाले पी. साइनाथ ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार की फसल बीमा योजना राफेल से बड़ा घोटाला है. साईंनाथ ने कहा, 'वर्तमान सरकार की नीति किसान विरोधी है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना राफेल घोटाले से भी बड़ा गोरखधंधा है. रिलायंस, एस्सार, जैसी चुनींदा कंपनियों को फसल बीमा प्रदान करने का काम सौंपा गया है.'

साईंनाथ यहां शुक्रवार से चल रहे तीन दिवसीय किसान स्वराज सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. 

महाराष्ट्र का उदाहरण देते हुए साईंनाथ ने कहा, "2.80 लाख किसानों ने सोयाबीन की खेती की. एक जिला में किसानों ने 19.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया. राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने 77-77 करोड़ रुपये का भुगतान किया. कुल राशि 173 करोड़ रुपये हुई जो रिलायंस बीमा को भुगतान किया गया."

और पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में बोले खड़गे, सीबीआई निदेशक के अधिकार वापस लेना ‘अवैध और मनमाना’

उन्होंने कहा, "पूरी फसल खराब हो गई और बीमा कंपनी ने दावों का भुगतान किया. रिलायंस ने एक जिले में 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया और उसे शुद्ध लाभ 143 करोड़ रुपये हुआ, जबकि उसका निवेश एक भी रुपया नहीं था."

First Published : 03 Nov 2018, 11:32:16 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×