logo-image

NDA उम्मीदवार की जीत, जगदीप धनखड़ बने भारत के नए उपराष्ट्रपति

एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ अब भारत के नए उपराष्ट्रपति होंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 और मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं. कम से कम 15 वोट अवैध थे.

Updated on: 06 Aug 2022, 08:35 PM

दिल्ली:

NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep dhankar) अब भारत के नए उपराष्ट्रपति होंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 और मार्गरेट अल्वा (MARGATET ALVA) को 182 वोट मिले हैं. कम से कम 15 वोट अवैध थे. वहीं उपराष्ट्रपति पद की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. वहीं उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. साथ ही उन्होंने विपक्ष के नेताओं को धन्यवाद दिया. इस बीच जगदीप धनखड़ के भारत के अगले उपराष्ट्रपति की घोषणा के बाद राजस्थान के झुंझुनू में जश्न मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : भारत के उपराष्ट्रपति बनने पर क्या-क्या मिलती है सुविधाएं? जानें उनसे जुड़ीं जरूरी बातें

लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा, राज्यसभा के निर्वाचित और मनोनीत सदस्यों और लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों वाले 780 मतदाताओं में से 725 मतदाताओं ने अपने मत डाले. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 725 मतदाताओं ने अपने वोट डाले और कुल मतदान 92.94 प्रतिशत 710 वोट वैध पाए गए. इस बीच भारत के अगले उपराष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़ से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा 11 अकबर रोड पहुंचकर उन्हें बधाई दी. जगदीप धनखड़ के भारत के अगले उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद दिल्ली में 11 अकबर रोड पर जश्न का माहौल है और कार्यकर्ताओं के बीच लड्डू बांटे जा रहे हैं.

इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, उनका लंबा सार्वजनिक जीवन, व्यापक अनुभव और लोगों के मुद्दों की गहरी समझ निश्चित रूप से राष्ट्र को लाभान्वित करेगी. मुझे विश्वास है कि वह एक असाधारण उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति बनेंगे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित जगदीप धनखड़ को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है. उन्होंने ट्वीट संदेश में कहा, आपके संरक्षण में संसद का उच्च सदन राज्यसभा देश के विकास, लोककल्याण, कमजोर वर्ग के उत्थान के प्रयासों के नए प्रतिमान स्थापित करेगा, यह हम सभी का विश्वास है. आपको पुनः शुभकामनाएं देता हूं.