logo-image

NCC Rally : PM नरेंद्र मोदी बोले- एनसीसी में बेटियों की बढ़ रही भागीदारी 

दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार की शाम को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की वार्षिक रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने 75 रुपये का स्मारक सिक्सा जारी किया है. प्रधानमंत्री ने सर्वश्रेष्ठ एनसीसी कैडेट्स को पुरस्कृत किया

Updated on: 28 Jan 2023, 07:47 PM

नई दिल्ली:

NCC Rally : दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार की शाम को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की वार्षिक रैली को संबोधित किया. एनसीसी के 75वें स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने 75 रुपये का स्मारक सिक्सा जारी किया है. उन्होंने सर्वश्रेष्ठ एनसीसी कैडेट्स को पुरस्कृत किया. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष के इस पड़ाव में NCC भी अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, जिन लोगों ने NCC का प्रतिनिधित्व किया है और इसका हिस्सा रहे हैं, मैं राष्ट्र निर्माण में उनकी सराहना करता हूं.

यह भी पढ़ें : Plane Crash: आसमान में ही टकराए दो लड़ाकू विमान! जानें 5 प्वाइंट में हादसे की पूरी कहानी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इस समारोह को हमेशा याद रखेंगे, क्योंकि यह 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के मंत्र को प्रतिध्वनित करता है. मैं आयोजकों और इसे और भी सफल बनाने में शामिल सभी लोगों को बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि NCC कैडेट्स, भारत की युवा पीढ़ी के रूप में देश की अमृत पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं. ये अमृत पीढ़ी आने वाले 25 वर्षों में देश को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगी, भारत को आत्मनिर्भर व विकसित बनाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे. आज का भारत भी अपने सभी युवा साथियों को वो प्लेटफॉर्म देने का प्रयास कर रहा है जो आपके सपने को पूरा कर सके. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति हो, भारत की स्टार्ट-अप क्रांति हो, इनोवेशन क्रांति हो, इन सबका सबसे बड़ा लाभ युवाओं को ही तो हो रहा है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज भारत जिस तरह अपने डिफेंस सेक्टर में लगातार रिफॉर्म्स कर रहा है, उसका लाभ भी देश के युवाओं को हो रहा है. जब हम युवाओं पर भरोसा करते हैं तब क्या परिणाम आता है इसका उत्तम उदाहरण हमारा स्पेस सेक्टर है. देश ने स्पेस सेक्टर का द्वारा युवा टैलेंट के लिए खोल दिया और देखते ही देखते पहला प्राइवेट सैटेलाइट लांच किया गया.

यह भी पढ़ें : Jammu-Kashmir: सरकार ने घाटी में टेरर मॉनिटरिंग ग्रुप का किया गठन, आतंकियों का ऐसे करेगा सफाया

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि बीते एक दशक के दौरान एनसीसी में बेटियों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है. मैं देख रहा था यहां जो परेड हुई उसका नेतृत्व भी बेटी ने किया. मां भारती के लिए आजादी की जंग में अनेक लोगों ने मरने का रास्ता चुना था, लेकिन आजाद भारत में पल-पल देश के लिए जीने का रास्ता ही देश को दुनिया में नई ऊंचाइयों पर पहुंचाता है.