logo-image

रेव पार्टी की छापेमारी : एनसीबी ने कहा, 14 लोग हिरासत में लिए गए, गवाहों को नहीं जानते थे

रेव पार्टी की छापेमारी : एनसीबी ने कहा, 14 लोग हिरासत में लिए गए, गवाहों को नहीं जानते थे

Updated on: 09 Oct 2021, 09:40 PM

मुंबई:

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शनिवार को कहा कि एक क्रूज जहाज पर रेव पार्टी पर छापेमारी में कुल 14 लोगों को हिरासत में लिया था, लेकिन 6 लोगों को छोड़ दिया गया, क्योंकि उनके खिलाफ कोई आपत्तिजनक सबूत नहीं मिला। एजेंसी के खिलाफ सभी आरोप निराधार हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता और महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब में एनसीबी के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि सभी 14 लोगों को एनडीपीएस अधिनियम की धारा 67 के तहत नोटिस दिया गया था। पूरी तरह से जांच की गई और उनके बयान भी दर्ज किए गए।

सिंह ने कहा, वहां 8 लोगों (आर्यन खान सहित) को गिरफ्तार किया गया और बाकी 6 को छोड़ दिया गया। हालांकि, कानून के अनुसार जरूरत पड़ने पर जांच के दौरान उन्हें बुलाया जा सकता है।

छापेमारी में भारतीय जनता पार्टी के दो कार्यकर्ताओं के शामिल होने के मलिक के आरोप का जिक्र करते हुए एनसीबी प्रमुख ने कहा कि ऑपरेशन रीयल टाइम आधार पर किए जाते हैं, इसलिए स्वतंत्र गवाहों का फील्ड वेरिफिकेशन संभव नहीं है, क्योंकि मुख्य फोकस बैन सामग्री की बरामदगी पर है।

सिंह ने कहा, पूरे ऑपरेशन में कुल 9 स्वतंत्र गवाह शामिल थे और उनमें मनीष भानुशाली और के.पी. गोसावी भी थे। एनसीबी इन 2 नामों सहित किसी भी स्वतंत्र गवाह को 02/10/2021 से पहले नहीं जानता था।

मलिक के आरोपों का जवाब देते हुए कि एनसीबी द्वारा 3 लोगों को 2 अक्टूबर की देर रात को जाने की अनुमति दी गई थी। सिंह ने कहा कि चूंकि हाई-प्रोफाइल लोगों को हिरासत में लिया गया था, इसलिए भीड़ और मीडिया की चकाचौंध से बचने के लिए सभी को एनसीबी कार्यालय की सुरक्षा में ले जाया गया, लेकिन उनमें से किसी के साथ भी किसी तरह का दुर्व्यवहार नहीं किया गया।

पंचनामा के संबंध में उठाए गए सवालों पर एनसीबी प्रमुख ने कहा कि ये संबंधित स्थानों पर बनाए गए हैं, इसलिए जगह, समय, स्थिति और संसाधन भिन्न हो सकते हैं, लेकिन वे अदालत के रिकॉर्ड का हिस्सा हैं और उन्हें चार्ज में शामिल किया जाएगा और उपयुक्त मंचों पर जांच के लिए भी खुला है।

इस समय एनसीबी गिरफ्तार किए गए और विभिन्न अवधियों के लिए हिरासत में भेजे गए 18 आरोपियों से पूछताछ कर रहा है।

इससे पहले शनिवार दोपहर को, मलिक ने एनसीबी पर भाजपा नेता के परिजनों सहित 3 लोगों को रिहा करने का आरोप लगाते हुए सनसनीखेज खुलासे किए। हालांकि, उन्होंने आर्यन खान को पार्टी में आमंत्रित किया था और पूरे एनसीबी संचालन को पूर्व नियोजित साजिश करार दिया।

उन्होंने ऋषभ सचदेव (भाजपा नेता मोहित भारतीय के भतीजे), आमिर फर्नीचरवाला और प्रतीक गाबा का नाम लिया और एनसीबी से जवाब मांगा कि किसके इशारे पर उन्हें रिहा किया गया।

राकांपा नेता ने दावा किया कि नई दिल्ली और महाराष्ट्र के कई भाजपा नेताओं ने तीन लोगों की रिहाई के लिए एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े को फोन किया था और छापेमारी के बाद भानुशाली और गोसावी द्वारा हस्ताक्षरित पंचनामा पर सवाल उठाए।

मलिक ने कहा, उस रात एनसीबी को कॉल करने वाले लोग कौन थे और क्यों? महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस को वानखेड़े, सचदेव, फर्नीचरवाला और गाबा के कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) डेटा की जांच करनी चाहिए।

नई जानकारी के बाद, शिवसेना नेता किशोर तिवारी ने कहा कि यह दर्शाता है कि एनआईए कैसे भाजपा की बी टीम बन गई है।

तिवारी ने मांग की, मैं दोहराता हूं कि महाराष्ट्र पुलिस को मीडिया की चकाचौंध में रहने और मुंद्रा पोर्ट पर नशीली दवाओं की जब्ती से ध्यान हटाने के लिए प्रसिद्ध हस्तियों को शामिल करने के लिए सभी मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए समीर वानखेड़े को तुरंत गिरफ्तार करना चाहिए।

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता सचिन सावंत ने एनडीपीएस अधिनियम की धारा 59 के तहत कार्रवाई का आह्वान किया, जो क्रूज पर छापे में शामिल थे, कैसे एक भाजपा नेता के एक रिश्तेदार को हिरासत से रिहा किया गया, कैसे गोसावी और भानुशाली जैसे भाजपा कार्यकर्ता छापे में शामिल थे और फिर स्वतंत्र गवाह बनाए गए।

सावंत ने मांग की, दस्तावेजी और वीडियो साक्ष्य के माध्यम से पता लगाने की चेन एक बड़ी साजिश की ओर इशारा कर रही है। भाजपा और एनसीबी के बीच मिलीभगत होती है। एमवीए सरकार को पूरे साजिश की जांच करनी चाहिए।

इस बीच, मोहित भारतीय ने अपने परिजनों (सचदेव) के खिलाफ सभी आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि वह लंबे समय से भाजपा के पदाधिकारी नहीं हैं और बिना किसी सबूत के आरोप लगाने के पीछे राकांपा नेता की मंशा पर सवाल उठाया।

भाजपा के विपक्ष के नेता (परिषद) प्रवीण दारेकर ने राकांपा के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इनका उद्देश्य प्रचार की तलाश करना था और मलिक के दामाद को नशीली दवाओं के एक मामले में एनसीबी द्वारा पकड़ा गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.