logo-image

सुकमा हमला: नक्सलियों से निपटने के लिए सरकार बना रही नई आक्रामक रणनीति

सुकमा हमले के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अब नक्सलियों से निपटने के लिए नई रणनीति बनाने पर विचार कर रही है।

Updated on: 25 Apr 2017, 09:13 PM

highlights

  • नई रणनीति के तहत अब होगी नक्सलियों पर कार्रवाई
  • नक्सल प्रभावित इलाकों में होंगे तेजी से विकास कार्य

नई दिल्ली:

सुकमा हमले के बाद छत्तीसगढ़ सरकार अब नक्सलियों से निपटने के लिए नई रणनीति बनाने पर विचार कर रही है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि अब नक्सलियों का सामना हमारी फोर्सेस और अधिक मजबूती के साथ करेंगी।

सोमवार को सुकमा जिले में हुए नक्सली हमले में 25 अर्धसैनिक बल (सीआरपीएफ) के जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद केंद्र और राज्य सरकार की ओर से सीएम रमन सिंह और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि अब नक्सलियों से सरकार सख्त रवैये से पेश आएगी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रायपुर में कहा, 'हमारे जवानों का बलिदान जाया नहीं जाएगा।' सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने नक्सल प्रभावित राज्यों की एक मीटिंग 8 मई को रखी है। राजनाथ ने इस दौरान जवानों के शहीद होने पर शोक व्यक्त किया और कहा कि इस मीटिंग में नक्सलियों से निपटने की रणनीति की समीक्षा की जाएगी।

सिंह ने बताया कि अगर जरुरत होगी तो वह रणनीति में महत्वपूर्ण बदलाव भी करेंगे।

और पढ़ें: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुकमा में हुए नक्सली हमले को बताया सोची समझी साज़िश

8 मई को नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्य मंत्रियों की बैठक की जाएगी। केंद्रीय गृहमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस मीटिंग में राज्यों के चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी के साथ एसपी और डीएम भी शामिल होंगे। इस मीटिंग में सिक्योरिटी और डेवलपमेंट मुख्य एजेंडा होगा। जहां पर पिछले 3-4 सालों में नक्सली घटनाएं नहीं हुई हैं उन जगहों को विशेष रूप से चिन्हित किया जाएगा।

रेड कॉरिडोर में शामिल 108 जिलों में से नक्सली सिर्फ 68 जिलों तक ही सीमित रह गए हैं। पहले से घोषित रेड कॉरिडोर में आने वाले जिलों में कई कटौती की जाएंगी। ताकि ज्यादा नक्सल प्रभावित जिलों को संसाधन दिया जा सके।

और पढ़ें: सुकमा हमले के बाद सरकार की सफाई, नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में नहीं उतारी जाएगी सेना

छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने भी इस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'मेरा मानना है कि सुकमा जिले में नक्सलियों के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई देश की सबसे बड़ी लड़ाई है।' उन्होंने कहा , 'हम नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास दर को और तेज करेंगे।'