News Nation Logo
Banner

चैत्र नवरात्र की शुरुआत, पीएम मोदी और सीएम योगी भी रखेंगे उपवास

मां दुर्गा के नौ दिन चलने वाले वर्तों की शुरुआत आज से हो गई। मंगलवार से चैत्र नवरात्र की शुरुआत के साथ ही हिंदु नववर्ष की शुरुआत भी हो गई है।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 28 Mar 2017, 08:59:34 AM
पीएम मोदी और सीएम योगी भी रखेंगे उपवास

पीएम मोदी और सीएम योगी भी रखेंगे उपवास

नई दिल्ली:

मां दुर्गा के नौ दिन चलने वाले वर्तों की शुरुआत आज से हो गई। मंगलवार से चैत्र नवरात्र की शुरुआत के साथ ही हिंदु नववर्ष की शुरुआत भी हो गई है।

इसी कड़ी में दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में भी ख़ास पूजा अर्चना की गई वहीं, वैष्णों देवी मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है और ख़ास पूजा अर्चना की तैयारी की गई। इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नवरात्र के व्रत रखेंगे।

साल 2012 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ब्लॉग में बताया था कि पिछले 35 सालों से नवरात्र के व्रत रखते आ रहे हैं। इन नौ दिनों के दौरान मोदी अन्न ग्रहण नहीं करते हैं और केवल एक फल खाते हैं और नींबू पानी पीते हैं।

यही नहीं, उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नवरात्र के व्रत पूरी निष्ठा के साथ रखते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नवरात्र पूजा के दौरान सिर्फ फलाहार ही करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह मखाना, मूंगफली और जूस ग्रहण करेंगे जबकि रात में अल्पहार लेंगे।

नवरात्र के दौरान मुख्यमंत्री योगी बेहद कम आहार ही लेते हैं। जबकि शारदीय नवरात्री में योगी आदित्यनाथ 9 दिनों तक किसी से मुलाकात तक नहीं करते और एक कमरे में ही अराधना करते है।

हिन्दू संस्कृति से जुड़े देश में अन्य लोग भी मोदी की भांति पूरा दिन पानी और फलाहार ग्रहण कर ही करेंगे। ऐसा कहा जाता है कि पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 4 बजे उठते हैं लेकिन मुख्यमंत्री योगी उनसे भी पहले सुबह 3 बजे ही उठ जाते हैं।

चैत्र नवरात्रि 2017: जानें, इस नवरात्रि में क्या करें और क्या न करें

भारतीय परंपरा के अनुसार चैत्र महीने की शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा यानि पहली तारीख से नया साल शुरू होता है। इसी दिन से चैत्र नवरात्र भी शुरू हो जाता है जो कि रामनवमी तक चलता है। इन नौ दिनों तक हिंदू व्रत रखते हैं। उपवास के दौरान अन्‍न नहीं खाया जाता है।

देश से जुड़ी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें 

 HIGHLIGHTS

  • 28 मार्च से चैत्र नवरात्रों की शुरुआत, देश भर के मंदिरों में ख़ास पूजा अर्चना जारी है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रखेंगे उपवास
  • 9 दिन के उपवास के दौरान मोदी और योगी सिर्फ पानी और फलाहार ही करेंगे ग्रहण
First Published : 28 Mar 2017, 08:08:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×