logo-image

Navratri 2020: देवी के बहुत बड़े भक्त है PM मोदी, कड़े संकल्प के साथ करते हैं मां की पूजा-अर्चना

हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व है और लोग इन पूरे 9 दिन व्रत भी रखते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पिछले कई वर्षों से पूरी भक्ती के साथ नवरात्रों में मां की पूजा और व्रत कर रहे हैं.  

Updated on: 18 Oct 2020, 09:25 AM

नई दिल्ली:

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका और इसी के साथ देवी भक्त मां को प्रसन्न करने में जुट गए हैं. देशभर मे नवरात्रि बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस बार कोरोनावायरस के कारण सब सादगी से मां की भक्ति कर रहे हैं. हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व है और लोग इन पूरे 9 दिन व्रत भी रखते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पिछले कई वर्षों से पूरी भक्ती के साथ नवरात्रों में मां की पूजा और व्रत कर रहे हैं.  

और पढ़ें: Navtratri 2020 2nd Day: नवरात्रि के दूसरे दिन होती है मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, भक्तों को मिलता है ये फल

बता दें कि पीएम मोदी चैत्र और शारदीय दोनों ही नवरात्रि में 9 दिन का व्रत रखते हैं. वहीं एक बार उन्होंने अपने ब्लॉग पर लिखा था कि नवरात्रि के व्रत उनका वार्षिक आत्मशुद्धि व्यायाम है, जो उन्हें हर रात अम्बे मां के साथ बातचीत करने की शक्ति और क्षमता प्रदान करता है. 

नवरात्र के व्रत और पूजा को पीएम मोदी कड़े संकल्प के साथ पूरा करते हैं. वो 9 दिन के व्रत के दौरान केवल एक बार फल खाते हैं और शाम में सिर्फ नींबू का पानी पीते हैं. पीएम के करीबियों के मुताबिक, नवरात्र के व्रत के दिनों में साबूदाना से बनी चीजें खा सकते लेकिन वो ये भी नहीं खाते हैं. इस दौरान हमेशा की तरह पीएम रोज सुबह योग करते हैं और ध्यान भी लगाते हैं. वहीं पीएम मोदी विजयादशमी के दौरान मोदी शस्त्रपूजन में भी हिस्सा लेते रहे हैं.

मालूम हो कि नवरात्र के दिनों में अमेरिका यात्रा पर गए पीएम मोदी ने वहां भी अपने व्रत नियम के साथ पूरा किया था. वहां अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ जब पीएम खाने पर बैठे तब उन्होंने सिर्फ गर्म पानी पिया.  उस समय वो शारदीय नवरात्रि के व्रत पर थे. पीएम की इस बात की चर्चा ग्लोबल मीडिया में हुई और उनकी धार्मिक आस्था पूरी दुनिया के सामने आ गई.

नवरात्र के पहले दिन पीएम मोदी ने देशवासियों की इसकी शुभकामनाएं भी दी. उन्होंने ट्विट करते हुए लिखा , 'ॐ देवी शैलपुत्यैर् नम:।। नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री को प्रणाम. उनके आशीवार्द से हमारी धरा सुरक्षित, स्वस्थ और खुशहाल रहे. उनके आशीवार्द से हमें गरीबों और पिछड़ों के जीवन उत्थान में सकारात्मक बदलाव लाने का बल मिले.'