logo-image

करतारपुर जाने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर मांगी इजाजत, विदेश मंत्रालय ने दिया ये जवाब

नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) विदेश मंत्रालय से पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के उद्घाटन समारोह में शामिल होने की अनुमति मांग चुके हैं.

नई दिल्‍ली:

पिछले साल अगस्त में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) एक बार फिर पाकिस्‍तान जाने के लिए बेकरार हैं. क्रिकेटर से नेता बने सिद्धू ने बुधवार को विदेश मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर दूसरी बार नौ नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के उद्घाटन समारोह में शामिल होने की अनुमति मांगी. उनकी मांग पर बिना नाम लिए विदेश सचिव रवीश कुमार ने कहा कि यह करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन एक ऐतिहासिक पल है. यह किस व्‍यक्‍ति विशेष को हाईलाइट करने के लिए नहीं है.

इससे पहले वह शनिवार को भी विदेश मंत्रालय से पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के उद्घाटन समारोह में शामिल होने की अनुमति मांग चुके हैं. वह पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) को भी इसके लिए चिट्ठी लिख चुके हैं. बता दें यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को भारत के पंजाब में गुरदासपुर के स्थित डेरा बाबा नानक (Dera Baba Nanak) गुरुद्वारे से जोड़ेगा.

9 नवंबर को पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) का उद्घाटन है. इस उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए सिद्धू ने विदेशमंत्री एस जयशंकर (S. Jai Shankar) को चिट्ठी लिखी है. इसमें सिद्धू ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए उन्हें आमंत्रित किया है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की हत्‍या की साजिश,धीमा जहर दे रही है इमरान सरकार

सिद्धू ने लिखा, ‘निमंत्रण आया है और जिसकी प्रति पहले ही जमा की जा चुकी है. कार्यक्रम बहुत स्पष्ट है. मेरा विनम्र निवेदन है कि नौ नवंबर की सुबह साढ़े नौ बजे से पहले गलियारे के जरिये सीमा पार करने की अनुमति दी जाए, क्योंकि उद्घाटन समारोह के लिए सुबह 11 बजे का समय तय किया गया है. एक विनम्र सिख की तरह मैं गुरुद्वारा दरबार साहिब (करतारपुर) सबसे पहले जाकर बाबाजी (गुरु नानक देवजी) को शुक्रिया देने के लिए मत्था टेकना चाहता हूं और संगत के साथ लंगर करना चाहता हूं. वहां सुबह उद्घाटन समारोह में शामिल होकर शाम को गलियारे के रास्ते लौट आऊंगा.’


सिद्धू ने आगे लिखा, ‘अगर ऐसा संभव नहीं हुआ तो मैं गुरुद्वारा दरबार सहिब (करतारपुर साहिब) एक दिन पहले यानि आठ नवंबर को वाघा सीमा के जरिये जाऊंगा और रात को गुरुद्वारा साहिब रुककर अगले दिन नौ नवंबर को उद्घाटन समारोह में शामिल होकर गलियारे के जरिये लौट आऊंगा.’ सिद्धू ने उल्लेख किया कि अभी उनके पास पाकिस्तान का वीजा नहीं है. पत्र के अंत में कांग्रेस नेता ने लिखा, ‘आपके (मंत्रालय) जवाब से मेरे भविष्य की गतिविधि निर्धारित होगी.’

यह भी पढ़ेंः करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का जानें क्‍या है इतिहास, Kartarpur Corridor को लेकर पाकिस्‍तान की क्‍या है साजिश

बता दें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से भेजा गया आमंत्रण पत्र चार नवंबर को सिद्धू को मिला जिसमें क्रम संख्या ‘0001’ लिखा था. करतापुर गलियारे के जरिये भारतीय श्रद्धालु बिना वीजा रावी नदी के उस पार पाकिस्तान के नरोवाल जिला स्थित करतारपुर साहिब का दर्शन करने के लिए जा सकेंगे। हालांकि, उन्हें परमिट लेनी होगी.