News Nation Logo

National Voters Day: मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति होंगी मुख्य अतिथि, ये गाना होगा लॉन्च

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 25 Jan 2023, 12:14:35 AM
National Voters Day

National Voters Day (Photo Credit: PIB)

highlights

  • राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी चीफ गेस्ट
  • सुभाष घई की टीम का बनाया थीम सॉन्ग होगा लॉन्च

नई दिल्ली:  

13th National Voters Day : भारत निर्वाचन आयोग ( Election Commission of India ) बुधवार को 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ( President Droupadi Murmu ) निर्वाचन आयोग द्वारा नई दिल्ली में आयोजित किए जा रहे इस राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगी. केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह में शामिल होंगे. इस साल के राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) का विषय 'नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर' (वोटिंग बेमिसाल है, मैं अवश्य वोट देता हूं) मतदाताओं को समर्पित है जो वोट की शक्ति के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति व्यक्ति की भावना और आकांक्षा को व्यक्त करता है. इसके लोगो को चुनाव प्रक्रिया के उत्सव और समावेशिता को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसकी पृष्ठभूमि में अशोक चक्र दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि स्याही लगी उंगली देश के प्रत्येक मतदाता की भागीदारी का प्रतिनिधित्व करती है. इस लोगो में जो टिकमार्क है वो मतदाता द्वारा सूचित निर्णय लेने का प्रतीक है.

राष्ट्रपति देंगी अवॉर्ड

नई दिल्ली में इस कार्यक्रम के दौरान माननीय राष्ट्रपति वर्ष 2022 के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी. राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को 2022 के दौरान चुनाव के संचालन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. इनमें आईटी पहल, सुरक्षा प्रबंधन, चुनाव प्रबंधन, सुलभ चुनाव, मतदाता सूची और मतदाता जागरूकता तथा आउटरीच में योगदान जैसे क्षेत्र शामिल हैं. राष्ट्रीय पुरस्कार महत्वपूर्ण हितधारकों जैसे कि सरकारी विभागों और मीडिया संगठनों को मतदाता जागरूकता के लिए उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भी दिए जाएंगे.

राष्ट्रपति को पुस्तक दी जाएगी भेंट

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार द्वारा राष्ट्रपति को ईसीआई प्रकाशन 'इलेक्टिंग द फर्स्ट प्रेसिडेंट- एन इलस्ट्रेटेड क्रॉनिकल ऑफ इंडियाज प्रेसिडेंशियल इलेक्शन' की पहली प्रति भेंट की जाएगी. ये पुस्तक, जो अपनी तरह का पहला प्रकाशन है, ये देश में राष्ट्रपति चुनाव की ऐतिहासिक यात्रा की झलक देती है. ये पिछले 16 राष्ट्रपति चुनावों की टाइमलाइन के माध्यम से राष्ट्रपति चुनाव प्रणाली और संबद्ध संवैधानिक प्रावधानों की बारीकियों पर प्रकाश डालती है. सुभाष घई फाउंडेशन के सहयोग से ईसीआई द्वारा निर्मित एक ईसीआई गीत- "मैं भारत हूं - हम भारत के मतदाता हैं" की भी स्क्रीनिंग की जाएगी. ये गीत वोट की शक्ति को सामने लाता है और दुनिया के सबसे बड़े एवं सबसे जीवंत लोकतंत्र में समावेशी, सुलभ, नैतिक, भागीदारी और उत्सवपूर्ण चुनावों की भावना का जश्न मनाता है.

ये भी पढ़ें : RRR's Naatu Naatu gets Oscar nomination : 'नाटू नाटू' की उपलब्धि पर Ram Charan- Jr NTR ने दी ऐसी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

साल 2011 से मनाया जा रहा है मतदाता दिवस

बता दें कि 2011 से ही भारत के निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस, यानी 25 जनवरी 1950 को चिन्हित करने के लिए पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. इस एनवीडी उत्सव का मुख्य उद्देश्य नागरिकों में चुनावी जागरूकता पैदा करना और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है. देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इस्तेमाल मतदाताओं, खासकर नए-नए पात्र युवा मतदाताओं के नामांकन की सुविधा के लिए भी किया जाता है. देश भर में आयोजित एनवीडी समारोहों में नए मतदाताओं का अभिनंदन किया जाता है और उन्हें अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंपा जाता है. एनवीडी को राष्ट्रीय, राज्य, जिला, निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केंद्र स्तरों पर मनाया जाता है, जो इसे देश के सबसे बड़े समारोहों में से एक बनाता है. (स्रोत-पीआईबी)

First Published : 25 Jan 2023, 12:07:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.