logo-image

नार्को-आतंकवाद मामला : पाक नागरिक समेत 2 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

नार्को-आतंकवाद मामला : पाक नागरिक समेत 2 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

Updated on: 29 Dec 2021, 07:40 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को एक पाकिस्तानी नागरिक सहित दो व्यक्तियों के खिलाफ एक नार्कोटिक्स-आतंकवाद मामले में तीसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है।

एक अधिकारी ने बताया कि गुरजंत सिंह उर्फ सनी और एक पाकिस्तानी नागरिक नासिर उर्फ नासिर खान उर्फ पठान के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया गया है।

पूरक आरोपपत्र विशेष मोहाली अदालत में आईपीसी की धारा 120-बी, एनडीपीएस अधिनियम की धारा 8, 21, 23, 24, 27-ए और 29 और यूए (पी) अधिनियम की धारा 17, 18, 20 के तहत दायर की गई थी।

शुरुआत में पंजाब के सदर पुलिस स्टेशन द्वारा अप्रैल 2020 में अल्लाह अहमद शेरगोजरी की गिरफ्तारी और एक ट्रक को जब्त करने के बाद उसके कब्जे से 29 लाख रुपये नकद की वसूली के बाद मामला दर्ज किया गया था।

अल्लाह अहमद एक ओवर ग्राउंड वर्कर और हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम) के तत्कालीन कमांडर रियाज अहमद नाइकू का करीबी सहयोगी था।

एक महीने बाद मई में, मामले की आगे की जांच के लिए मामला एनआईए को स्थानांतरित कर दिया गया था। एनआईए ने मामले की गहन जांच की और 12 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की।

एनआईए ने चार्जशीट में उल्लेख किया है कि गुरजंत सिंह एक मादक पदार्थ तस्कर था और वह हेरोइन की आपूर्ति और नशीले पदार्थो की बिक्री की आय को चैनलाइज करने के लिए अन्य सह-साजिशकर्ताओं के साथ निकट संपर्क में था।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, अन्य आरोपी नासिर उर्फ नासिर खान पाकिस्तान का एक तस्कर है, जो सेंधा नमक के दानों के निर्यात की आड़ में अटारी सीमा के जरिए भारत में हेरोइन की तस्करी में शामिल था।

एनआईए ने इससे पहले मामले के दो आरोपियों इकबाल सिंह उर्फ शेरा और पंजाब के तरनतारन जिले के रहने वाले सरवन सिंह पर दो लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। दोनों अभी फरार हैं।

जुलाई में एनआईए ने मनप्रीत सिंह के खिलाफ एचएम आतंकियों की मदद करने के आरोप में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी। एजेंसी ने उसके कब्जे से पाकिस्तानी मूल के 9 मिमी कैलिबर के 130 लाइव राउंड बरामद किए थे।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के हिलाल अहमद शेरगोजरी, बिक्रम सिंह, गगनदीप सिंह, रंजीत सिंह, मनिंदर सिंह (अमृतसर) और रंजीत सिंह और जसवंत सिंह (गुरदासपुर) के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की गई थी।

एनआईए ने कहा कि वे अभी भी मामले की जांच कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.