logo-image

एनएचआरसी 5 पूर्वोत्तर राज्यों में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर करेगाा जन सुनवाई

एनएचआरसी 5 पूर्वोत्तर राज्यों में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर करेगाा जन सुनवाई

Updated on: 19 Nov 2021, 08:30 PM

इंफाल:

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) पांच पूर्वोत्तर राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर और सिक्किम में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन पर लोगों की शिकायतों पर दिसंबर में एक जन सुनवाई करेगा।

इंफाल में अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि आयोग 15 और 16 दिसंबर को दो दिवसीय जनसुनवाई करेगा और इसके रजिस्ट्रार ने लोगों से 20 नवंबर तक आयोग में अपनी शिकायत दर्ज कराने को कहा है।

जनसुनवाई के स्थान के बारे में जल्द ही सूचित किया जाएगा।

दिल्ली के एक वकील आरिफ जवादर द्वारा दायर एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एनएचआरसी ने हाल ही में असम के पुलिस महानिदेशक से इस साल मई से राज्य में कथित फर्जी मुठभेड़ों पर चार सप्ताह के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।

मई की शुरूआत से 24 से अधिक आरोपी मारे गए हैं और लगभग 40 अन्य घायल हो गए, यह उस वक्त हुअ जब अभियुक्तों ने कथित तौर पर हिरासत से या ऑपरेशन के दौरान भागने की कोशिश की इस दौरान पुलिस ने उन पर गोलियां चलाईं।

वकील जवादर ने पहले एनएचआरसी में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि पुलिस ने मुठभेड़ों के नाम पर मई से कई आरोपी व्यक्तियों को मार डाला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.