News Nation Logo
Banner

बाड़मेर ही नहीं देश के इन हाईवे पर भी उतरेंगे लड़ाकू विमान, जानें पूरा प्लान  

देशभर में 28 लोकेशन पर ऐसे हाइवे तैयार किए जा रहे हैं, जहां इमरजेंसी या रेस्क्यू के दौरान वायुसेना के विमानों को उतारा जा सके. इन हाइवे पर एयर स्ट्रिप बनाई जा रही हैं, जिससे लड़ाकू विमान लैंड और टेकऑफ कर सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Sep 2021, 08:46:57 AM
Airstrip

बाड़मेर ही नहीं देश के इन हाईवे पर भी उतरेंगे लड़ाकू विमान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देश को पहला ऐसा नेशनल हाईवे मिलने जा रहा है जहां वायुसेना से लड़ाकू विमान भी उतर सकेंगे. राजस्थान के बाड़मेर में बने नेशनल हाइवे का सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज उद्घाटन करेंगे. दोनों मंत्री एक ही विमान से इस हाईवे पर उतरेंगे. इस एयर स्ट्रिप से शुरू होने के बाद वायुसेना को इसका खासा फायदा मिलेगा. एनएच-925 भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है जिसका इस्तेमाल वायुसेना के विमानों को आपात स्थिति में उतारने के लिए किया जाएगा. इमरजेंसी के हालात में या फिर रेस्क्यू और राहत पहुंचाने के मकसद से नेशनल हाईवे को लैंडिंग एयर स्ट्रिप में बदलने की तैयारी जोरों पर है. देशभर में 28 लोकेशन पर एयर स्ट्रिप्स बनाई जा रही हैं.  

आखिर क्यों बन रहे हैं एयर स्ट्रिप्स?
युद्ध के दौरान दुश्मन देश अक्सर देश के महत्वपूर्ण एयरबेस को टारगेट करके उन्हें तबाह करने की कोशिश में रहते हैं ताकि उस देश के फाइटर जेट लैंड और टेकऑफ न कर सकें. करीब 50 साल पहले पाकिस्तान से युद्ध जैसी आपात परिस्थितियों में वायुसेना के भुज एयरबेस पर पाकिस्तान के जेट्स ने बम दागे थे. इससे एयरबेस के रनवे तबाह हो गया था. युद्ध के दौरान वहां सारे हवाई ऑपरेशन्स में रुक गए थे. भविष्य में ऐसे हालात पैदा न हों इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर एयरस्ट्रिप्स का निर्माण कराया जा रहा है. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर हवाई पट्‌टी अभी फंक्शनल है. 

यह भी पढ़ेंः NH पर बनी देश की पहली लैंडिंग स्ट्रिप का आज उद्घाटन करेंगे राजनाथ-गडकरी, जानें खासियत

पाकिस्तान से सटी सीमा के पास पट्टी का रणनीतिक महत्व
यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित बाड़मेर और जालौर जिलों के गांवों के बीच सम्पर्क में सुधार करेगी. इसके पश्चिमी सीमा क्षेत्र में स्थित होने से भारतीय सेना को निगरानी करने में मदद के साथ-साथ बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में भी सहायता मिलेगी. ऐसा पहली बार होगा जब भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल आपात स्थिति में विमान उतारने के लिए किया जाएगा.

कहां बन रहीं एयर स्ट्रिप? 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर हवाई पट्‌टी अभी फंक्शनल है. बाड़मेर-जैसलमेर हाइवे पर शुरू होने जा रही है.  
बिजबेहरा-चिनार बाग
बनिहाल-श्रीनगर
फलोदी-जैसलमेर
द्वारका-मलिया
लखनऊ-बलिया (राज्य सरकार के द्वारा निर्माण )
खड़गपुर-बालासोर
खड़गपुर-क्योंझर
नेल्लोरे-ओंगोले
ओंगोले-चिकलूरिपेट
चेन्नई-पुदुच्चेरी (पुदुच्चेरी के पास)
कोडियाकराय-रामनाथपुरम (एनएच -210)
मुरादाबाद के पास एनएच 24, लखनऊ-रायबरेली के बीच और अयोध्या के पास एनएच 27 
गुजरात : राजकोट के दतराना के पास, द्वारका-माल्या, सूरत-मुबंई मार्ग 
ओडिशा : खगड़पुर-कंजावर मार्ग 

First Published : 09 Sep 2021, 08:46:24 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.